Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिसंबर में सस्ती हो गई VEG और Non-Veg थाली, इन दो सब्जियों की कीमत घटने का पड़ा असर

Crisil Market Intelligence and Analytics (MIA) Research ने Rice Roti Rate के नाम से एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दिसंबर में VEG और Non-Veg थाली की लागतों में कमी आई है। यह कमी प्याज और टमाटर के कम रेट की वजह से आई है। घर में बने थाली की लागत में भी कमी आई है। पढ़िए पूरी खबर..

By Agency Edited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 08 Jan 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
दिसंबर में सस्ती हो गई VEG और Non-Veg थाली

 पीटीआई, नई दिल्ली। क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स (Crisil Market Intelligence and Analytics (MI&A) Research) ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट का नाम 'Rice Roti Rate' है।

इस रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर में प्याज और टमाटर की कीमतों में आई गिरावट की वजह से शाकाहरी थाली की लागत 3 फीसदी और मांसाहरी थाली की लागत 5 फीसदी तक गिर गई है। घर में बने खाने की लागत में भी गिरावट आई है।

दरअसल, फेस्टिव सीजन के खत्म होने के बाद प्याज और टमाटर की कीमतों में गिरावट आई है। प्याज की कीमत महीने-दर-महीने के हिसाब से 14 फीसदी और टमाटर के रेट 3 फीसदी तक कम हो गए हैं। इनकी कीमतों में आई गिरावट की वजह से वेज और नॉन-वेज थाली की कीमतों में कमी आई है।

मुर्गीपालन (Broilers) की कीमतों में महीने-दर-महीने 5 से 7 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। इस गिरावट की वजह से नॉन-वेज थाली में तेजी से गिरावट आई है। अब इसकी लागत 50 फीसदी तक हुई है।

ऐसे पता चलता है थाली की लागत

अब कई लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर किस आधार पर घर पर थाली तैयार की लागत का अनुमान लगाया जाता है। आपको बता दें कि उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत में इनपुट कीमतों के आधार पर की जाती है। इसमें अनाज, दालें, ब्रॉयलर, सब्जियां, मसाले, खाद्य तेल और रसोई गैस के आधार पर अनुमान लगाया जाता है।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि साल-दर-साल के आधार पर शाकाहारी थाली की कीमत में 12 फीसदी की तेजी आई है, जबकि नॉन-वेज थाली की कीमत में 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। शाकाहारी थाली में आई बढ़ोतरी की वजह प्याज और टमाटर की कीमतों में आई तेजी है। इसके अलावा दालों की कीमतें, जो शाकाहारी थाली की लागत का 9 प्रतिशत है, भी साल-दर-साल 24 प्रतिशत बढ़ी है।

नॉन-वेज थाली की कीमत में गिरावट अधिक प्रोडक्शन के बीच ब्रॉयलर की कीमतों में साल-दर-साल 15 फीसदी की गिरावट के कारण आई।