Move to Jagran APP
Featured story

Credit Card Feature: क्या होता है क्रेडिट कार्ड का बैलेंस ट्रांसफर फीचर, कैसे करता है काम? जानें सबकुछ

Credit Card Feature 5 तारीख को क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाना है और अभी तक सैलरी नहीं आई। अब ऐसे में अगर क्रेडिट कार्ड का बिल लेट से भरते हैं तो लेट फीस भी देनी होगी और सिबिल स्कोर पर भी इसका असर पड़ेगा। ऐसी स्थिति में क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर फीचर बहुत कारगार साबित होता है। आइए इस आर्टिकल में इस फीचर के बारे में विस्तार से समझते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 02 Jul 2024 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 09:20 AM (IST)
Credit Card Feature: एक कार्ड से दूसरे कार्ड में हो सकता है बैलेंस ट्रांसफर

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) आज के समय में इसके यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। लोग धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल करते हैं पर दिक्कत तब आती है जब क्रेडिट कार्ड का बिल देना हो और पैसों न हो। अब ऐसे में पहले तो देरी से बिल का भुगतान करने की सोचते हैं पर फिर सिबिल स्कोर (Cibil Score) खराब होने का डर रहता है।

अब बिना सिबिल स्कोर खराब किये और कोई उधार लिये बिना क्रेडिट कार्ड का बिल कैसे भरें? इसका जवाब है क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर (Credit Card Balance Trasfer Feature) फीचर। यह फीचर आपके लिए भी काफी मददगार साबित हो सकता है।

बैलेंस ट्रांसफर फीचर क्या है?

बैलेंस ट्रांसफर फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास दो क्रेडिट कार्ड होने चाहिए। इसमें आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल का भुगतान दूसरे कार्ड से कर सकते हैं। इसे प्रोसेस को ही बैंलेंस ट्रांसफर कहते हैं।

अब दूसरे कार्ड से पेमेंट करने के लिए भी आपको ब्याज देना होगा। हालांकि, यह ब्याज लेट फीस या फिर लोन (Loan) से काफी कम है।

कैसे होता है बैलेंस ट्रांसफर ?

बैलेंस ट्रांसफर करने के दो तरीके होते हैं। पहले तरीके में आपको बैंक के कस्टमर केयर को कॉल करके फिर उनसे बैलेंस ट्रांसफर करवाना होगा। वहीं, दूसरे तरीके में आप खुद बैंक के वेबसाइट और ऐप की मदद से बैलेंस ट्रांसफर करवा सकते हैं।

दूसरे तरीके में आपको क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स देनी होगी जिस पर बैलेंस ट्रांसफर करना है और अमाउंट भी देना होगा। इसमें आप बैलेंस चुकाने का तरीका भी चुन सकते हो। आप बैलेंस ट्रांसफर चुकाने के लिए एकमुश्त या फिर ईएमआई (EMI) में से कोई एक ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हो।

बैलेंस ट्रांसफर फीचर के क्या हैं लाभ

क्रेडिट कार्ड का बिल के भुगतान के लिए आपके पास पैसे नहीं है तो बिना पैसों का इंतजाम किये आप आसानी से बैलेंस ट्रांसफर की मदद से क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं।

अब बैलेंस ट्रांसफर राशि को वापस चुकाने के लिए भी आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं होगी। आप ईएमआई के माध्यम से भी यह काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- PF Withdrawal Rules: शादी के लिए निकाल सकते हैं पीएफ अकाउंट से पैसा, जानिए क्या कहता है नियम

बैलेंस ट्रांसफर फीचर के क्या हैं नुकसान

बैलेंस ट्रांसफर फीचर जहां एक तरफ आपके लिए मददगार साबित हो सकता है वहीं दूसरी तरफ इसके नुकसान भी हैं। यह एक तरह का डबल कर्ज है। आप एक क्रेडिट कार्ड के बिल की पेमेंट के लिए दूसरे क्रेडिट कार्ड से कर्ज ले रहे हैं।

अगर आप एक-दो बार इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं तब आपको ज्यादा दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन, अगर आप इस फीचर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है।

इस फीचर का एक नुकसान और है कि अगर आप थोड़ी सी लापरवाही करते हैं तो आप एक नए कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। वहीं ईएमआई के जरिये बैलेंस ट्रांसफर करते हैं तो हर महीने आपकी ईएमआई बढ़ सकती है, जो बाद में बोझ बन सकता है।

यह भी पढ़ें- Multiple Credit Cards: फायदेमंद है एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना, ऐसे उठाएं लाभ

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.