Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card Loan: क्रेडिट कार्ड के बिल से हो गए परेशान? कर्ज के जाल से बचने का ये है स्मार्ट तरीका

Credit Card Bill आज के टाइम में हम क्रेडिट कार्ड के जरिये पेमेंट करना बहुत आसान हो गया है। ऐसे में हम बड़े आराम से हर कहीं उसके जरिये पेमेंट कर देते हैं। इस तरह हमारे ऊपर उधार बढ़ता जाता है और एक समय के बाद हम कर्ज के तले दब जाते हैं। ऐसे में आप स्मार्ट तरीके से खुद को कैसे बचा सकते हैं?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 16 Jul 2023 06:39 PM (IST)
Hero Image
Credit Card Loan: क्रेडिट कार्ड के बिल से हो गए परेशान?

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क।  Credit Card Payment: क्रेडिट कार्ड के आने से हमारी कई परेशानी आसान हो गई है। अब क्रेडिट कार्ड के जरिये आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। ऐसे में हम बिना कुछ सोचे-समझे कहीं भी पेमेंट कर देते हैं। हम सामान के लालच में आकर बड़े आसान से ऑपिंग कर लेते हैं क्योंकि हमें लगता है कि क्रेडिट कार्ड की लिमिट 1 लाख या फिर 50,000 रुपये हैं।

जब हमारे पास क्रेडिट कार्ड का बिल आता है तो हमें उसे चुकाने का प्रेशर आ जाता है। अब ऐसे  में सवाल आता है कि हम इसका भुगतान कैसे करें? अगर हम समय से बिल नहीं भरते हैं तो धीरे-धीरे हम पर कर्ज बढ़ जाता है। हम कई स्मार्ट तरीकों से इन कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं।

कैशबैक और रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करें

हम जब भी क्रेडिट कार्ड के जरिये पेमेंट करते हैं तो हमें कई तरह के कैशबैक और रिवॉर्ड मिलते हैं। हम उस रिवॉर्ड को रिडीम कर सकते हैं। कई बैंक ग्राहक को ये सुविधा देते हैं कि वो रिडीम प्वाइंट का इस्तेमाल करके क्रेडिट कार्ड का बिल का भुगतान कर सकते हैं। अगर आपका क्रेडिट कार्ड का बिल जनरेट हो चुका है तो आप इन प्वाइंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

क्रेडिट कार्ड पर ईएमआई का ऑप्शन

आप ईएमआई के जरिये भी क्रेडिट कार्ड का बिल दे सकते हैं। यह बिल का भुगतान करने का सबसे आसान तरीका माना जाता है। इस पर 15 फीसदी से लेकर 22 फीसदी तक का ब्याज लगाया जाता है। इसके साथ ही इस पर प्रीपेमेंट कॉस्ट भी लगाया जाता है। आप अपने बैंक के कस्टमर सर्विस के जरिये क्रेडिट कार्ड पर ईएमआई की सुविधा शुरू करवा सकते हैं।

लोन टॉप-अप

आपके पास लोन टॉप-अप की सुविधा भी होती है। इसके जरिये भी आप अपना कर्ज चुका सकते हैं। आमतौर पर बैंक आपको 1 लाख रुपये तक का टॉप अप देती है। आप लिए गए टॉप-अप को 15 साल के भीतर चेका सकते हैं। बैंक टॉप-अप लोन पर आपसे ब्याज लेता है। हर बैंक की ब्याज दर अलग होती है।

अगर आपने कोई टॉप अप लिया है तो आपको हर महीने पैसे बचा कर उसे चुकाना चाहिए। ताकि आप एक साल के भीतर पैसा चुका दें। इस से आप ज्यादा ब्याज देने से भी बच जाएंगे।

निवेश स्कीम से भी ले सकते हैं लोन

अगर आपने कोई निवेश किया है तो आप उससे भी लोन ले सकते हैं। इसके साथ आप गोल्ड के बदले भी पैसे ले सकते हैं। ये एक तरह का पर्सनल लोन ही होता है। इसमें फंडिंग की कॉस्ट कम होती है। ये लोन आपको डिजिटल तौर पर जल्दी से मिल जाता है।