Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, एक गलती से मिलना बंद हो जाएगा लोन

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना जितना आसान सा लगता है उतना ही इसका बुरा असर भी पड़ता है जिसके बारे में हम अनजान होते हैं। आपका अगर क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं होगा तो आपको भविष्य में लोन मिलने में बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sat, 17 Jun 2023 09:40 PM (IST)
Hero Image
Common Financial Mistake: Credit Card affect your future loan

 नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। आज के समय में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। हम इसका इस्तेमाल कई बिल पेमेंट के लिए करते हैं। लेकिन कई बार हम ऐसी गलती कर देते हैं जिससे कि भविष्य में हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन गलतियों का असर आपके लोन पर भी देखने को मिलेगा।

बैंक आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपको लोन ऑफर करता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर निम्न होता है तो ऐसे में आपको लोन मिलने में काफी दिक्कत होती है।  क्रेडिट स्कोर को ठीक रखना मुश्किल नहीं है लेकिन इसके लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।  

 क्रेडिट स्कोर को अच्छा कैसे रखें

  • आपको क्रेडिट कार्ड एक पेमेंट टूल है। इसकी पेमेंट आपको ड्यू तारीख से पहले कर देनी चाहिए। अगर आप ऑनटाइम पेमेंट नहीं करते हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर पर नेगेटिव असर पड़ेगा। आप न्यूनतम ड्यू पेमेंट जरूर करें। ऐसे में आपका क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर कम पड़ेगा। बाकी अमाउंट की पेमेंट आपको जल्द से जल्द करना चाहिए।
  • आपको अपने लोन की ईएमआई की पेमेंट सही टाइम पर कर देना चाहिए। अगर आप ईएमआई पेमेंट सही समय पर नहीं करते हैं तो इसका क्रेडिट स्कोर पर गंभीर असर पड़ता है। अगर आप ईएमआई  की पेमेंट नहीं करते हैं तो आपके क्रेडिट रिपोर्ट में ये रिकॉर्ड होता है। इस तरह के रिकॉर्ड के बाद आपका क्रेडिट कार्ड बुरी तरह प्रभावित होता है जिसको बदलने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है।
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल मासिक क्रेडिट लिमिट तक करते हैं तो इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है। इससे आपका स्कोर कम हो जाता है। ऐसे में आप अपनी लिमिट बढ़ाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • कई बार हम अचानक से अपना क्रेडिट कार्ड बंद कर देते हैं जिसका असर सीधा स्कोर के साथ सीयूआर भी बढ़ जाता है। क्रेडिट कार्ड को बूंद कर देना एक आम बात सी लगती है, लेकिन ये आपके एग्रिगेट क्रेडिट लिमिट को कम कर देता है और  सीयूआर भी बढ़ जाता है। अगर आपके पुराने क्रेडिट कार्ड का स्कोर अच्छा भी होगा तो भी आपको वो स्कोर का फायदा नहीं उठा पाएंगे।