Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card: बैंक ने कर दिया क्रेडिट कार्ड के फीचर्स में बदलाव, तुरंत करें ये काम

Credit Card Feature क्रेडिट कार्ड के यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है। देश के कई लोग क्रेडिट कार्ड के जरिये पेमेंट करना काफी पसंद करते हैं। कई बार क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी कार्ड के फीचर्स बदल देते हैं। अगर आपके भी कार्ड के फीचर्स बी बदल गए हैं तो आपको क्या करना चाहिए? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 02 Oct 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
बैंक ने कर दिया क्रेडिट कार्ड के फीचर्स में बदलाव

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में क्रेडिट कार्ड के यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। क्रेडिट कार्ड के आने के बाद लोगों को कैश के साथ कई और सुविधाएं भी मिलती है। क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर हमें रिवॉर्ड प्वाइंट के साथ कैशबैक का लाभ भी मिलता है। अगर आपका क्रेडिट कार्ड के फीचर्स में बदलाव कर दिये गए हैं तो ऐसे स्थिति में आपको क्या करना चाहिए।

नए फीचर्स की तुलना करें

आपको अपने कार्ड के पुराने फीचर्स और नए फीचर्स के बीच में तुलना करनी चाहिए। आपको चेक करना चाहिए कि जो नए फीचर्स आपको मिले हैं उसके क्या फायदे हैं। नए फीचर्स पर मिल रहे बेनिफिट आपके लिए कितने फायदेमंद है। अगर आपको वह फायदेमंद लग रहा है तब ही आप उस फीचर्स को एक्ससेप्ट करें। इसेक अलावा आपको कंपनी के औपचारिक घोषणा का भी इंतजार करना चाहिए।

ये भी पढ़ें - आज से क्रेडिट कार्ड का नेटवर्क होगा आपके हिसाब से, Card Network को Port करने की सुविधा हुई शुरू

क्रेडिट कार्ड चेंज करने का ऑप्शन है सही?

आप क्रेडिट कार्ड के फीचर्स के हिसाब से ही कार्ड खरीदते हैं। जब आपको पता चलता है कि आपके कार्ड के फीचर्स बदल गए हैं तो आप क्रेडिट कार्ड को बदलने के बारे में सोचते हैं। अगर आपको अपनवे कार्ड से बेहतर कोई दूसरा कार्ड लगता है तो आप आराम से अपने कार्ड को बदल सकते हैं। आप जब भी नया कार्ड लेते हैं तो आप उसके नियम व शर्तों के बारे में जान लें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपको भविष्य में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

रिवॉर्ड पॉइंट ट्रांसफर करें

पुराने क्रेडिट कार्ड पर मौजूद रिवॉर्ड प्वाइंट को नए कार्ड पर ट्रांसफर करवा दें। अगर रिवॉर्ड पॉइंट ट्रांसफर नहीं होते हैं तो कार्ड को चेंज करने से पहले उसे रिडीम कर दें। इसके अलावा कार्ड को बंद करवाने से पहले आप क्रेडिट कार्ड के बिल का पूरा भुगतान कर दें। इसके बाद ही आप कार्ड एक्सचेंज का रिक्वेस्ट डालें।

ये भी पढ़ें- Credit Card Without Income Proof: बिना इनकम प्रूफ के मिल सकता है क्रेडिट कार्ड? जानें क्या हैं नियम