Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या रख सकते हैं एक से ज्यादा Credit Card, जानिए क्या है इसके फायदे और नुकसान

Credit Card Limit आज के समय में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल का हर आम व्यक्ति करता है। अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड है तो आपको जरूर जान लेना चाहिए कि इसका आपको क्या फायदे या फिर नुकसान होने वाले हैं। आइएइस रिपोर्ट में क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों के बारे में विस्तार से जानते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sat, 02 Sep 2023 11:38 AM (IST)
Hero Image
क्या रख सकते हैं एक से ज्यादा Credit Card

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क।  पिछले कई वर्षों से आम लोगों द्वारा क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल किया जा रहा है। क्रेडिट कार्ड के यूजर्स में इजाफा देखने को मिल रहा है। क्रेडिट कार्ड कंपनी कई शर्तों के साथ ही क्रेडिट कार्ड की सुविधा देती है। कई लोग अलग-अलग कंपनी के क्रेडिट कार्ड रखते हैं। ऐसे मे मन में सवाल आता है कि किसी भी व्यक्ति के पास कितना क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।  

वैसे को क्रेडिट कार्ड रखने की कोई लिमिट (Credit Card Limit) नहीं है। कोई भी व्यक्ति कितना भी क्रेडिट कार्ड रख सकता है। किसी भी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड मिलेगा या नहीं। यह कंपनी के ऊपर निर्भर करता है। आइए. चलिए जानते हैं कि एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के क्या फायदे और नुकसान हैं?

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड के फायदे

अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड है तो इस से आपके एक्सपेंस की कैपेबिलिटी बढ़ जाती है। ऐसे में आप अपने फाइनेंशियल को मैनेज करने के लिए इसके इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होने पर आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल दूसरे क्रेडिट कार्ड के जरिये दे सकते हैं। इसे बैलेंस ट्रांसफर कहा जाता है।

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होने पर आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो कम हो जाता है, जिस से आपका क्रेडिट स्कोर (Credit Score) काफी अच्छा हो जाता है। क्रेडिट स्कोर के अच्छे होने के बाद आपको लोन मिलने में काफी मदद मिलती है।

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के नुकसान

जब भी हमारे पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होता है तो हमें उसे मैनेज करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्रेडिट लिमिट के ज्यादा होने के बाद हम ज्यादा खर्च करने लग जाते हैं तो जिस के बाद बिल पेमेंट करते समय हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको फाइनेंशियल प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ सकता है।  

अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल की पेमेंट देरी से करते हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को काफी खराब कर सकता है।