Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card यूजर भूल से कर बैठते हैं ये गलतियां, क्या आप भी करते हैं ये मिस्टेक

Credit Card Mistakes to Avoid क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लोग अंधाधुंध कर रहे हैं। ऐसे में यूजर कई गलतियां कर बैठते हैं जो उनके बाद में भारी पड़ता है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय कौन-सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 20 Sep 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
Credit Card यूजर कर बैठते हैं ये कॉमन मिस्टेक

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यूजर्स की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। लोगों का क्रेडिट कार्ड के प्रति क्रेज बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ यह कई बार कर्ज का जनजाल भी बन जाता है। दरअसल, क्रेडिट कार्ड कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो बाद में उनके लिए मुसीबत साबित होता है।

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो हम आपको कुछ आम गलतियों के बारे में बताएंगे जिसे करने से आपको बचना चाहिए।

कैश विड्रॉल

क्रेडिट कार्ड पर कैश विड्रॉल (Credit Card Cash Widrawl) की सुविधा मिलती है। कई यूजर्स बिना टर्म एंड कंडीशन पढ़े इन सुविधाओं का लाभ उठाते हैं जो कि बाद में उनके लिए नुकसान साबित हो जाता है। दरअसल, क्रेडिट कार्ड से कैश विड्रॉल करने पर यूजर को इंटरेस्ट देना पड़ता है।

क्रेडिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करना

डेली के खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल इसलिए करते हैं कि बैंक अकाउंट पर इसका बोझ न पड़े तो बता दें कि यह क्रेडिट कार्ड पर डबल बोझ डालता है। आप क्रेडिट कार्ड के जरिये रोजमर्रा की चीजों के खर्च के चक्कर में ज्यादा खर्च कर देते हैं। ऐसे में आपको अपने डेली के खर्चों के लिए डेबिट कार्ड (Debit Card) या कैश का इस्तेमाल करें।

अलर्ट सेट अप न करना

क्रेडिट कार्ड के खर्चों की एक लिमिट तय करना जरूरी है। अगर यूजर लिमिट से ज्यादा खर्च करते हैं तो इसका सीधा असर सिबिल स्कोर (CIBIL Score) पर पड़ता है। ऐसे में फाइनेंशियल एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि यूजर को क्रेडिट कार्ड में लिमिट सेट-अप कर देना चाहिए ताकि वह फिजूल खर्च न कर पाए।

यह भी पढ़ें: Bank Holiday: लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने पहले ही कर दी छुट्टी की घोषणा

लोन से पहले ज्यादा खर्च करना

अगर आप लोन लेने वाले हैं तो आपको पूरी कोशिश करनी चाहिए कि आप क्रेडिट कार्ड से कम खर्चा करें। अगर आप ज्यादा खर्चा करते हैं तो सिबिल स्कोर पर भी इसका असरद पड़ सकता है। इसके अलावा लोन के आवेदन को अप्रूव करने से पहले कंपनी क्रेडिट कार्ड हिस्ट्री (Credit Card History)चेक करते हैं।

टर्म एंड कंडीशन को सही से न पढ़ना

क्रेडिट कार्ड लेते वक्त कई यूजर कार्ड के टर्म एंड कंडीशन को सही से नहीं पड़ते हैं। ऐसे में उन्हें इंटरेस्ट रेट और एनुअल फीस आदि की जानकारी नहीं होती है। इस वजह से क्रेडिट कार्ड यूजर को कार्ड लेने से पहले कार्ड के नियम व शर्तों को सही से पढ़ लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Rishabh Pant ने टेकजॉकी में खरीदी 2 फीसदी हिस्सेदारी, जानिए क्या करती है कंपनी?