Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या Personal Loan लेकर Credit Card का बिल भरना सही है? यहां जानें जवाब

Credit Card Bill Repayment क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कई यूजर्स क्रेडिट का धड़ाधड़ इस्तेमाल करते है लेकिन समय पर बिल का भुगतान नहीं कर पाते हैं। ऐसे में सिबिल स्कोर भी घट जाता है। अगर आप भी ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं तो आप क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 13 Jul 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Personal Loan से भरें Credit Card Bill

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड यूजर्स (Credit Card users) की संख्या लगातार बढ़ रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के एक डेटा के अनुसार वर्तमान में देश में 10 करोड़ से ज्यादा क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जारी किए गए हैं। इसके साथ ही एक साल में क्रेडिट कार्ड का खर्च 17 फीसदी बढ़कर 1.65 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर चुका है।

ऐसे में अगर क्रेडिट कार्ड का खर्च बढ़ता है तो उसे चुकाने में भी दिक्कत आती है। कई लोगों को क्रेडिट कार्ड का बिल भरने में परेशानी होती है। ऐसे में वह पर्सनल लोन (Personal Loan) लेकर क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं।

पर्सनल लोन लेकर बिल भरना कितना सही?

पर्सनल लोन लेकर क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाना काफी अच्छी रणनीति है। भले ही पर्सनल लोन महंगा है, लेकिन क्रेडिट कार्ड की तुलना में यह काफी सस्ता है। पर्सनल लोन का इंटरेस्ट रेट 10.5 फीसदी से 20.6 फीसदी होता है। वहीं, क्रेडिट कार्ड के बकाया का ब्याज दर पर 40 फीसदी का ब्याज लगता है।

इस वजह से पर्सनल लोन लेकर क्रेडिट कार्ड का बिल भरना काफी अच्छा तरीका है।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर रखें ध्यान

खर्च को कंट्रोल करें

कई लोग अंधाधुंध क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करते समय दिक्कत आती है। अगर टाइम से क्रेडिट कार्ड बिल (Credit card Bill) नहीं भरते हैं तो फिर सिबिल स्कोर (Cibil Score) भी डाउन हो जाता है।

सिबिल स्कोर को मेंटेन करने के लिए कई बार यूजर्स कर्ज लेते हैं और जाल में फंस जाते हैं। कर्ज के जाल में फंसने से बचने के लिए हमेशा खर्च पर कंट्रोल करना चाहिए।

इंटरेस्ट रेट

क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान न करने पर ब्याज दर लगता है। यह ब्याज दर काफी ऊंची दर है। लगभग क्रेडिट कार्ड बिल पर 40 फीसदी से ज्यादा का ब्याज दर लगता है।

मिनिमम ड्यू

अगर किसी स्थिति में आप क्रेडिट कार्ड का बिल का पूरा भुगतान नहीं कर पाते हैं। ऐसी स्थिति में आपको बिल का मिनिमम ड्यू का भुगतान जरूर करें। हालांकि, आपको लगातार ऐसा नहीं करना चाहिए वरना आप बकाया ब्याज बढ़ता रहेगा।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: आम बजट में किसानों के लिए हो सकते हैं कई एलान, पीएम किसान योजना की राशि बढ़ोतरी के साथ इन घोषणाओं की है उम्मीद

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप किराने या फिर शॉपिंग के लिए ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ऐसा क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट करना चाहिए जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा रिवॉर्ड प्वाइंट मिलें।
  • आप चाहें तो अपनी जरूरतों के हिसाब से कार्ड ले सकते हैं ताकि आप ज्यादा से ज्यादा रिवॉर्ड पॉइंट और कैश बैक का लाभ उठा पाएं।
  • क्रेडिट कार्ड लेने से पहले क्रेडिट लिमिट और रिवॉल्विंग क्रेडिट पर लगने वाले ब्याज दरों की तुलना करें।
  • आपतो क्रेडिट कार्ड के नियम व शर्तों के बारे में भी अच्छे से जान लेना चाहिए।
  • क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले चार्ज के बारे में अच्छे से जान लें।

यह भी पढ़ें- Tax Collection: बजट से पहले सरकार का भरा खजाना, नेट डायरेक्ट कलेक्शन में 19 फीसदी बढ़ा