Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card: विदेश में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय बरतें ये सावधानियां, होगी लाखों की बचत

घूमना हर किसी को पसंद होता है। उपयोग में आसानी प्रबंधन और सीमा निर्धारित करने की क्षमता और दुनिया भर के होटलों और प्रमुख व्यापारियों में उनकी स्वीकार्यता के कारण क्रेडिट कार्ड अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पसंदीदा भुगतान विकल्प बन गए हैं। आज हम आपको बताएंगे कि क्रेडिट कार्ड का सही और पूर्ण उपयोग करके विदेश यात्रा को कैसे लाभदायक बनाया जा सकता है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 11 Jul 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
Credit card: Take these precautions while using credit card

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: देश में लोग बाकी किसी चीज पर खर्च भले ना करें लेकिन ट्रैवल का शौक सबको रहता है। ज्यादातर लोग विदेश घूमने के शौकीन होते हैं। ऐसे में वो विदेशों में कैश ले जाने से ज्यादा अच्छा क्रेडिट कार्ड को मानते हैं क्योंकि ये ज्यादा आसानी और सुरक्षित माना जाता है।

क्रेडिट कार्ड से आसानी, नियंत्रण और सीमाएं निर्धारित करने की क्षमता और दुनिया भर के होटलों और प्रमुख व्यापारियों में इसकी स्वीकृति के कारण क्रेडिट कार्ड अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए भुगतान करने का एक अच्छा विकल्प बन कर उभरा है।

आज हम आपको बताएंगे कि क्रेडिट कार्ड से अच्छे से और पूरी तरीके से इस्तेमाल कर आप अपने विदेश यात्रा को कैसे फायदेमंद बना सकते हैं:

ट्रैवल सेगमेंट को-ब्रांडेड कार्ड का इस्तेमाल कर

कंपनियां अक्सर यात्रा-संबंधी खर्चों पर त्वरित पुरस्कार, बोनस एयर मील, ट्रैवल बुकिंग प्वाइंट, कंप्लीमेंट्री लाउंज पहुंच और यात्रा बीमा जैसे मूल्यवर्धित लाभ प्रदान करने के लिए एयरलाइंस, होटल या ट्रैवल पार्टनर के साथ गठजोड़ करती हैं।

जैसे एयर इंडिया एसबीआई सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड, एक्सिस बैंक विस्तारा इनफिनिट क्रेडिट कार्ड, कोटक इंडिगो का-चिंग 6ई रिवार्ड्स एक्सएल क्रेडिट कार्ड, इत्यादि।

रिवार्ड प्वाइंट जुटा कर

ग्राहकों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट, हवाई अड्डे की पार्किंग, उड़ान में भोजन आदि के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहिए।

रिवार्ड प्वाइंट को इकट्ठा कर आप विभिन्न प्रकार के लाभों का लाभ जैसे कि मुफ्त लाउंज पहुंच, कंप्लीमेंट्री भोजन, विलंबित चेकआउट, द्वारपाल सेवाएं, अतिरिक्त सामान भत्ता और रियायती कार किराये की सेवाएं ले सकते हैं।

इसके अलावा कुछ क्रेडिट कार्डों का होटल श्रृंखलाओं के साथ गठजोड़ होता है, जहां रिवॉर्ड पॉइंट आंशिक रूप से ठहरने की लागत को कवर कर सकते हैं।

अपने फॉरेंन करेंसी ट्रांजैक्शन फीस को ऑप्टिमाइज कर

क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क, लेनदेन मूल्य का 1.5 प्रतिशत से 3.5 प्रतिशत लगाते हैं। आपको यह ध्यान में रखते हुए कार्ड चुनना चाहिए कि चार्ज, रिवार्ड और ऑफर आपके लिए क्या काम करते हैं।

अपने खर्च को स्मार्ट तरीके से मैनेज कर के

कई कार्डों में खर्च को विभाजित करके, उपयोगकर्ता अपनी खर्च सीमा बढ़ा सकते हैं, अधिक पुरस्कार और भत्तों का आनंद ले सकते हैं, और यदि कार्ड में अलग-अलग भुगतान चक्र हैं, तो ब्याज मुक्त पुनर्भुगतान अवधि भी फैला सकते हैं, बशर्ते उपयोगकर्ता उन्हें विवेकपूर्ण तरीके से प्रबंधित करें।