Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हर पेमेंट के बाद लेना चाहते हैं Cashback का फायदा, इस तरह करें बेस्ट Credit Card का चुनाव

Credit Card हम जब भी हम क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो महीने के अंत में हमारे पास बिल आता है। हमें उस बिल का भुगतान करना होता है। आप एक ऐसा क्रेडिट कार्ड भी सिलेक्ट कर सकते हैं जिसमें आपको हर पेमेंट के बाद कैशबैक का लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं कि आप इस कार्ड को कैसे सिलेक्ट कर सकते हैं? (जागरण फाइल फोटो)  

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 21 Jul 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
हर पेमेंट के बाद लेना चाहते हैं Cashback का फायदा

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क।  जब भी हम कोई क्रेडिट कार्ड से किसी भी बिल या फिर शॉपिंग के लिए उसका इस्तेमाल करते हैं तो  बाद में हमें उसका पैसा वापस चुकाना पड़ता है। बैंक हमें कई कार्ड पर कैशबैक की सुविधा देते हैं। जब भी आप कोई किराना स्टोर या फिर किसी बिल का पेमेंट करते हैं तो आपको उस पर कुछ कैशबैक कार्ड  आपको डायरेक्ट बेनिफिट देता है। इसके अलावा आपको Amazon, Flipkart, या Zomato जैसे कई ब्रांड पर भी आपको ज्यादा लाभ मिलता है।

कैशबैक क्रेडिट कार्ड क्या है

कैशबैक क्रेडिट कार्ड, एक तरह का क्रेडिट कार्ड होता है। इसे आप अपने डेली के एक्सपेंस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप जब कोई सामान खरीदते हैं तो आपको कुछ पैसे वापस मिल जाते हैं। ये पैसे कैशबैक के तौर पर वापस मिलते हैं।

कैशबैक क्रेडिट कार्ड के नाम से ही आप जान सकते हैं कि ये वो क्रेडिट कार्ड होता है जहां आपको हर पेमेंट के बाद कुछ कैशबैक या फिर रिवॉर्ड पा सकते हैं। इस कार्ड के इस्तेमाल से आप अपने पैसे भी बचा सकते हैं साथ ही अतिरिक्त रिवॉर्ड भी पा सकते हैं।

अगर आप कोई क्रेडिट कार्ड से पेमेंट नहीं करते हैं तब भी आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सालाना 2 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करते हैं तब आपको एनुअल फीस नहीं देना पड़ता है। हर महीने ऑनलाइन शॉपिंग और ग्रोसरी पर लगभग 17000 रुपये तक खर्च करने पर आपको इस कार्ड का फायदा मिलेगा।

सही कैशबैक कार्ड कैसे सिलेक्ट करें

आपको इस कार्ड का लाभ पाने के लिए सबसे पहले सही कार्ड को सिलेक्ट करना बहुत जरूरी है। आपको पैसे खर्च करने के तरीके के आधार पर ही कार्ड का चयन करना होगा। हर तरह के कार्ड पर आपको हर तरह की खरीद पर कैशबैक के साथ ज्यादा वैल्यू भी वापस मिलेगी। आप सही कार्ड चुनकर ज्यादा प्रॉफिट के साथ बेस्ट डील्स भी पा सकते हैं।

आपको इस तरह के कार्ड को खरीदने से पहले ये चेक करना चाहिए कि आप हर महीने सबसे ज्यादा पेमेंट कहां कर रहे हैं। मान लीजिए कि आप ऑनलाइन शॉपिंग पर ज्यादा पैसे खर्च करते हैं तो आपको वो कार्ड सिलेक्ट करें जिस पर आपको शॉपिंग पर आपको बेनिफिट मिलेगा।

कई क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको कैशबैक या फिर रिवॉर्ड के तौर पर प्वाइंट देते हैं। कुछ कार्ड पर आपको ज्यादा रिवॉर्ड भी मिलता है। ये सब इस बात पर तय होता है कि आपके पास कौन-सी कंपनी का कार्ड है।

रिवॉर्ड या फिर कैशबैक में से क्या चुनें

आप जब भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तब आपको रिवॉर्ड और कैशबैक मिलता है। आपको इन के बीच के अंतर को पहले समझ लेना चाहिए। कैशबैक का सीधा मतलब होता है डायरेक्ट बेनिफिट यानी कि ये आपके अकाउंट में तुरंत आ जाता है। वहीं, रिवॉर्ड आपको थोड़ी देर के बाद मिलता है। आपको पहले इन पॉइंट को कलेक्ट करना होगा, उसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको अपने जरूरत के मुताबिक के ही कोई कार्ड लेना चाहिए।

ये सावधानी बरतें

आपको कोई भी कार्ड सिलेक्ट करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कार्ड कंपनी के नियम व शर्तें क्या है? हर कंपनी के नियम अलग होते हैं, ऐसे में आपको आवेदन देने से पहले उसकी पूरी जांच कर लेनी चाहिए। आपको ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप जो क्रेडिट कार्ड ढूंढ रहे है वो उसके अनुरूप है या नहीं।

आपको सालाना फीस, कैशबैक रेट, बोनस कैटेगरी आदि के आधार पर कार्ड की तुलना करनी चाहिए। अगर आप स्मार्ट तरीके से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप अतिरिक्त खर्च के लिए कैशबैक और रिवॉर्ड पा सकते हैं। आइए, जानते हैं कि कौन-से कंपनी के कार्ड पर सबसे ज्यादा लाभ मिलता है।

कैशबैक एसबीआई क्रेडिट कार्ड

इस पर आपको सालाना फीस 999 रुपये देना होगा। वहीं आपको ऑनलाइन खर्चों पर 5 फीसदी कैशबैक और ऑफलाइन खर्चों पर आपको 1 फीसदी का कैशबैक मिलता है। अगर 1 साल में 2 लाख रुपये से ज्यादा पैसा खर्च करते हैं तो आपको वार्षिक फीस का भुगतान करना होगा।

एक्सिस बैंक ऐस क्रेडिट कार्ड

आपको इस कार्ड पर वार्षिक शुल्क 499 रुपये देना होगा। वहीं, यूटिलिटी बिल भुगतान  के लिए आप Google Pay का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 5 फीसदी का कैशबैक मिलता है। इसके अलावा सभी खर्चों पर 2 फीसदी का कैशबैक मिलता है। सालाना फीस 2 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करने पर माफ हो जाती है।

Amazon Pay ICICI क्रेडिट कार्ड

इस कंपनी के कार्ड पर आपको कोई सालाना फीस नहीं देनी होती है। इस कार्ड से आप प्राइम मेंबर अमेजन पर 5 फीसदी कैशबैक और नॉन प्राइम मेंबर को 3 फीसदी का लाभ मिलता है। वहीं, बाकी के लेनदेन पर 1 फीसदी का लाभ मिलता है।

एयरटेल एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड

इस पर सालाना फीस 500 रुपये लगती है। आप जैसे ही इस कंपनी का कार्ड लेते हैं तो आपको 500 रुपये का अमेजन ई-वाउचर भी मिलता है। इसके अलावा एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिए एयरटेल मोबाइल, ब्रॉडबैंड, वाईफाई और डीटीएच बिल के पेमेंट पर 25 फीसदी का कैशबैक मिलता है। आप अगर यूटिलिटी बिल का पेमेंट करते हैं तब आपको 10 प्रतिशत का लाभ मिलता है।

इसी के साथ आपको कई और लाभ भी मिलते हैं। आप अगर एक साल में 2 लाख रुपये से ज्यादा पैसे खर्च करते हैं तो सालाना फीस माफ हो जाती है।

एचडीएफसी मिलेनिया क्रेडिट कार्ड

इस कार्ड के ग्राहक को वेलकम बेनिफिट के तौर पर 1000 कैश प्वाइंट मिलता है। वहीं,Amazon, BookMyShow, Cult.fit, Flipkart, Myntra, Sony LIV, Swiggy, Tata CLiQ, Uber और Zomato पर 5 फीसदी का कैशबैक मिलता है।

डिस्क्लेमर:  ये सभी कार्ड की जानकारी 18 जुलाई, 2023 तक  कार्ड प्रोवाइडर वेबसाइट से ली गई है।