Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card से ट्रांजैक्शन हो गया फेल और पैसे भी कट गए, तो उठाएं ये कदम

कई खर्चों को मैनेज करने और आपात स्थिति में भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) बहुत हेल्प करता है। क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या में लगातार तेजी देखने को मिली है। कई बार क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन फेल हो जाती है पर साथ ही पैसे भी कट जाते हैं। ऐसी स्थिति में हमें क्या करना चाहिए चलिए इसके बारे में जानते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Wed, 14 Feb 2024 12:10 PM (IST)
Hero Image
Credit Card से ट्रांजैक्शन हो गया फेल

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली।  क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या में तेजी देखने को मिली है। दरअसल, अब अगर पर्स में पैसे नहीं हैं पर क्रेडिट कार्ड है तब भी हम आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं। देश में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जोर-शोर से हो रहा है। ऐसे में कई बार क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है, लेकिन पैसे कटने का मैसेज भी आ गया है तो अब आपको क्या करना चाहिए।

चलिए, आज हम आपको इस लेख के जरिये बताते हैं कि इस परिस्थिति में आपको क्या करना चाहिए?

पैसे कटे हैं या नहीं

आपको पहले इस बात की पुष्टि करनी चाहिए कि आपके अकाउंट से पैसे कटे हैं या नहीं। इसके लिए आप मोबाइल ऐप या ऑनलाइन बैंकिंग से स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं। इसमें आपको देखना है कि आपका फेल्ड ट्रांजैक्शन शो हो रहा है। ट्रांजेक्शन डीटेल्स नोट करें। इसमें ट्रांजेक्शन की तारीख, अमाउंट और मर्चेंट का नाम शो होगा।

यह भी पढ़ें- Credit Card से बैंक कमा रहे पैसा, ऐसे होती है मोटी कमाई

मर्चेंट को कॉन्टैक्ट करें

अगर आपके पैसे कट जाते हैं तो आपको इसके बाद मर्चेंट से कॉन्टैक्ट करना चाहिए। इसके लिए आपको हेल्प डेस्क पर कॉल करना होगा। यहां आपको अपनी स्थिति के बारे में बताना होगा। इसके अलावा आपको ट्रांजेक्शन की डिटेल्स देनी होगी।

यह सब जानकारी देने के बाद अगर कोई गड़बड़ होती है तो हेल्प डेस्क आपकी मदद करेगा। अगर ट्रांजेक्शन नहीं होता है तो वह रिफंड या फिर दोबारा सर्विस प्रोवाइड करने का ऑप्शन देगा।

सभी प्रूफ के सेफ रखें

ट्रांजेक्शन फेल होने पर आप जो भी उसके लिए कार्य कर रहे हैं उन सभी का आपको रिकॉर्ड रखना चाहिए। अगर आप मर्चेंट से ईमेल, चैट लॉग या फिर फोन पर बात करते हैं तो उन्हें रिकॉर्ड रखें। इसके अलावा आपके पैसे कटने की स्टेटमेंट कॉपी को भी संभाल कर रखना चाहिए। यह सभी रिकॉर्ड जरूरत के समय पर काम आएगी।

डिज्प्यूट क्लेम करें

अगर मर्चेंट से बात करने पर भी कोई हल नहीं निकलता है तो आपको डिज्प्यूट क्लेम करना चाहिए। इसके लिए आपको बैंक के कस्टमर सर्विस से बात करनी होगी। डिज्प्यूट क्लेम करते वक्त आप सारे प्रूफ, ट्रांजेक्शन डिटेल और बाकी रिकॉर्ड को अटैच करें। इसके बाद बैंक इस पर कार्रवाई शुरू कर देगी। आप चाहें तो इस संबंध में बैंक में जाकर भी बात कर सकते हैं।

फॉलो अप करें

डिज्प्यूट क्लेम करने के बाद आपको समय समय पर फॉलो अप करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि मामला अटक जाए। 

यह भी पढ़ें- डेबिट कार्ड से बेहतर क्यों है Credit Card, जानिए इसकी वजह