Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड को लेकर भूल कर भी न करें ये काम, ये दो फीचर ही डूबा देंगे कर्ज के जाल में

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने की कई वजहें हो सकती हैं। यह कुछ ऐसा भी है क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के फायदे भी बहुत मिलते हैं। पेमेंट के लिए एक्स्ट्रा टाइम मिलना ही नहीं रिवार्ड्स पॉइन्ट्स के जरिए पैसे कमाना और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिलने वाली डील का फायदा उठाया जा सकता है। हालांकि क्रेडिट कार्ड के कुछ लुभावने लगने वाले फीचर ही आपको कर्ज के जाल में फंसा सकते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 26 Feb 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड को लेकर भूल कर भी न करें ये काम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने की कई वजहें हो सकती हैं। यह कुछ ऐसा भी है क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के फायदे भी बहुत मिलते हैं।

पेमेंट के लिए एक्स्ट्रा टाइम मिलना ही नहीं, रिवार्ड्स पॉइन्ट्स के जरिए पैसे कमाना और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिलने वाली डील का फायदा उठाया जा सकता है।

हालांकि, क्रेडिट कार्ड के कुछ लुभावने लगने वाले फीचर ही आपको कर्ज के जाल में फंसा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का ऐसे न करें इस्तेमाल

एटीएम से पैसा निकालना

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से पैसा निकालने के लिए भी किया जाता है। हालांकि, ठीक इसी जानकारी के साथ अनजान यूजर्स एक बड़ी गड़बड़ कर बैठते हैं।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भूलकर भी एटीएम से पैसा न निकालें। दरअसल, इस सुविधा के साथ सबसे बड़ी असुविधा यह जुड़ी है कि निकाली गई राशि पर ब्याज की मोटी रकम चुकानी पड़ती है।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर शॉपिंग का बिल चुकाने के लिए तो एक महीने का समय मिलता है लेकिन ऐसा एटीएम से पैसा निकालने के लिए नहीं होता।

एटीएम से निकाले गए पैसे को चुकाने के लिए किसी तरह का कोई समय नहीं मिलता। यानी निकासी के दिन के साथ ही ब्याज लगना शुरू हो जाता है।

ये भी पढ़ेंः हर महीने 500 रुपये का निवेश और लखपति बन जाएगा आपका बच्चा, इस स्कीम में मिलता है तगड़ा फायदा

बैलेंस ट्रांसफर

एक साथ दो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बैलेंस ट्रांसफर फीचर के बारे में भी जानकारी होगी। बैलेंस ट्रांसफर का मतलब हुआ कि आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने के लिए दूसरे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं।

हालांकि, आपको यहां समझने की जरूरत होगी कि बैलेंस ट्रांसफर के लिए चार्ज देने होते हैं। एक कार्ड का इस्तेमाल दूसरे के बिल को चुकाने के लिए करना सिबिल स्कोर को खराब करने की वजह बन सकता है।

बैलेंस ट्रांसफर फीचर का इस्तेमाल किसी बड़ी फाइनेंशियल जरूरत के समय ठीक हो सकती है। हालांकि, ऐसा बार-बार करना एक बड़े नुकसान की वजह बन सकता है।