Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय ऐसे बचाएं पैसे, कटौती किए बिना कर सकते हैं बचत

खरीदारी करते वक्त हम यह हमेशा ध्यान रखते हैं कि हमें कम कीमत में अच्छा से अच्छा सामान मिल सके। हममें से अधिकांश लोग क्रेडिट कार्ड से बिल का भुगतान करते हैं। अगर आप सही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं आप कटौती किए बगैर बचत कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते समय पैसे कैसे बचा सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 20 Sep 2023 08:04 PM (IST)
Hero Image
कुछ क्रेडिट कार्ड अलग-अलग ज्वाइनिंग बोनस के साथ आते हैं जो आपको ज्यादा बेनिफिट दे सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: बचत एक ऐसा शब्द है जिसे सुनकर अच्छा लगता है लेकिन जब बचत करने की बारी आती है तो कुछ लोग ही बचत कर पाते हैं। हम जब भी शॉपिंग करने जाते हैं तो हम वहां से सामान खरीदते हैं जहां से हमें सबसे अच्छी डील मिल रही हो।

शॉपिंग करने के बाद हममें से ज्यादातर लोग बिल की पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करते हैं। आज हम आपको यही बताएंगी की आप अपने क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते वक्त कैसे बचत कर सकते हैं।

कटौती किए बिना कर सकते हैं बचत

अगर आप एक सही प्रकार का क्रेडिट कार्ड चुनते हैं तो आप किसी भी चीज में कटौती किए बिना अपनी बचत को अधिकतम कर सकते हैं। कई बैंक ग्राहकों को लुभाने के लिए उन्हें 0 फीसदी का वार्षिक प्रतिशत दरें (एपीआर), कम ब्याज दरें, न्यूनतम राशि और बोनस अंक की पेशकश करते हैं।

ये भी पढ़ें: Credit Card पर झट से मिल जाएगा Loan, ऐसे करें अप्लाई, जानिए क्या हैं इसके फायदे

इस तरह क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते वक्त करें बचत

सही क्रेडिट कार्ड चुनें: जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको अपने खर्च को समझना जरूरी है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड चुनने से पहले अपने खर्च करने के पैटर्न पर नजर रखें। विभिन्न ग्राहकों के लिए बैंक विभिन्न क्रेडिट कार्ड की पेशकश करते हैं।

हर दिन के खर्च के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें: किराने का सामान या घरेलू कामों की खरीदारी जैसे दैनिक खर्चों के लिए अपने क्रेडिट कार्ड को यूज करें।

क्रेडिट कार्ड से दैनिक खरीदारी से अतिरिक्त खर्च से बचने और क्रेडिट कार्ड द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कारों को अधिकतम करने में मदद मिलती है। इन रिवॉर्ड पॉइंट्स को भविष्य में खरीदारी के दौरान आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैटेगरी को ध्यान में रखकर खर्च करें: क्रेडिट कार्ड आपको साल के अलग-अलग समय के दौरान अलग-अलग कैटेगरी में कई बेनिफिट देते हैं। अगर आप उस वक्त शॉपिंग करते हैं तो आपको अच्छा कैशबैक या मूवी टिकट पर खास ऑफर मिल सकता है।

अगर आप अलग-अलग कैटेगरी में खर्च करते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड के अनेक ऑफर्स प्राप्त करने में मदद मिल सकती है और आपके कार्ड में अतिरिक्त रिवॉर्ड पॉइंट भी जुड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Credit Card का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, आपका खर्च बढ़ाकर कमाती हैं क्रेडिट कार्ड कंपनियां

साइन अप बेनिफिट जरूर लें: कुछ क्रेडिट कार्ड अलग-अलग ज्वाइनिंग बोनस के साथ आते हैं जो आपके कार्ड में अधिकतम पुरस्कार जोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। कई बार यह ऑफर 500 रुपये के वाउचर से शुरू होकर हजारों के होते हैं।