Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक Credit card से कर रहे हैं दूसरे कार्ड का पेमेंट, पहले जान लें ये जरूरी बातें

Credit score कई बार हमारे पास पैसों की कमी होती है जिस वजह से हम अपने कार्ड की पेमेंट नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगले महीने ज्यादा भुगतान करना पड़ता है। इस वजह से हमारा वित्तीय बजट भी हिल जाता है। ऐसे में क्या हम दूसरे क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं। आप किस तरह एक कार्ड से दूसरे कार्ड की पेमेंट कर सकते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 26 Jun 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
एक Credit card से कर रहे हैं दूसरे कार्ड की पेमेंट

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोई महीने ऐसी भी होता है जब आपके पास पैसों की कमी होती है। इस वजह से हम अपना कार्ड की पेमेंट नहीं कर पाते हैं। अगर हम एक महीने भी पेमेंट नहीं करते हैं तो उसका असर हमारे महीने के बजट के साथ ही हमारे क्रेडिट स्कोर पर भी पड़ता है। ऐसे हालात में हमारे पास एक उपाय बचता है कि हम उस कार्ड की पेमेंट दूसरे कार्ड से करें।

आप अपने एक कार्ड से दूसरे कार्ड में बैलेंस ट्रांसफर करवा सकते हैं। कई बैंक अपने ग्राहक को इस तरह की सुविधा देते हैं। इसका आसान मतलब ये है कि आप एक कार्ड का बिल दूसरे कार्ड से देते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी बात ये है कि आपको दूसरे कार्ड की लिमिट पहले कार्ड से ज्यादा होनी चाहिए।

आप जब कार्ड से बैलेंस ट्रांसफर करवाते हैं तब बैंक आपसे प्रोसेसिंग फीस और जीएसटी लेता है। बैंक ग्राहक को एक बफर पीरियड देता है। इस अवधि में बैंक को ये बैलेंस वापस करना होता है। इसके बाद भुगतान राशि पर ब्याज लगाया जाता है।

इस तरीके से करें पेमेंट

अगर आपके कार्ड में बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा नहीं मिलती है तब आप अपनी पेमेंट को कैश भी करवा सकते हैं। इसके लिए आपके कार्ड पर कैश एडवांस पर ऑप्शन होता है। ये ऑप्शन का इस्तेमाल आप आपातकालीन स्थिति में कर सकते हैं। इसमें आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

ई-वॉलेट

आप ई-वॉलेट के जरिये भी पेमेंट कर सकते हैं। आज के टाइम पर डिजिटल पेमेंट काफी ज्यादा बढ़ रहा है। आप अपनी क्रेडिट कार्ड के जरिये ई-वॉलेट में पैसे डाल सकते हैं। फिर ई-वॉलेट के जरिये क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कर सकते हैं। ये एक तरह से कैश निकालने का डिजिटल वर्जन है। इसमें बैंक ई-वॉलेट के हिसाब से चार्ज लेता है।आपको हमेशा इन चार्ज के बारे में जानना चाहिए।