Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit card vs Buy Now Pay Later: इन दोनों में से कौन-सा है बेस्ट ऑप्शन, जानें दोनों में अंतर

Credit card vs BNPL फेस्टिवल का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में कई ऑनलाइन वेबसाइट पर फेस्टिवल सेल की शुरुआत होने वाली है। अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपके पास दो ऑप्शन होता है। आप क्रेडिट कार्ड के जरिये भी पेमेंट कर सकते हैं या फिर BNPL का ऑप्शन भी सिलेक्ट कर सकते हैं। आपके लिए इन दोनों ऑप्शन में से आपके लिए क्या बेस्ट है?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 06 Aug 2023 07:01 PM (IST)
Hero Image
Credit card vs Buy Now Pay Later: इन दोनों में से कौन-सा है बेस्ट ऑप्शन

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क।  आज के समय में कई लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना काफी पसंद करते हैं। कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्मों पर इंडिपेंडेंस-डे सेल चल रही है। इसमें आपको सामानों के सेल के साथ साथ कैशबैक और रिवॉर्ड जैसे कई ऑफर भी मिलते हैं। कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्मों ग्राहक को क्रेडिट कार्ड और बीएनपीएल (Buy Now Pay Later) के ऑप्शन देता है। ऐसे में आपको ये जरूर जान लेना चाहिए कि इन दोनों ऑप्शन में से आपके लिए बेस्ट कौन-सा है?

बीएनपीएल एक तरह से उधार होता है। इसमें आपको शॉपिंग के बाद एक तय समय पर भुगतान करते हैं। अगर आप तय समय के भीतर भुगतान नहीं करते हैं तो आपको पेनल्टी भरनी पड़ सकती है।

क्रेडिट कार्ड और बीएनपीएल में अंतर

आप जब भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और उसकी पेमेंट अपने क्रेडिट कार्ड से करते हैं तो आपको कैशबैक या फिर रिवॉर्ड जैसे लाभ मिलते हैं। वहीं बीएनपीएल में आपको कैशबैक, रिवॉर्ड जैसे कोई सुविधा नहीं मिलती है। इसमें आपको शॉपिंग करने के कुछ दिन के बाद पेमेंट करनी होती है। इसके लिए ग्राहक को 20 से 50 दिन का समय होता है। अगर भुगतान करने में देरी होती है तो आपको पेनल्टी देनी पड़ती है।

इसके अलावा बीएनपीएल में ग्राहकों को एक खास सुविधा भी मिलती है। इसमें ग्राहक अपना आउटस्टैंडिंग बिल को तीन किस्तों में भी भुगतान कर सकता है। अगर ग्राहक किस्तों में भुगतान करता है तो इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है। बीएनपीएल में ग्राहक एक न्यूनतम अमाउंट का भुगतान करने के बाद बकाया राशि को कैरी फॉरवर्ड भी कर सकता है।

क्रेडिट कार्ड और बीएनपीएल में समानता

क्रेडिट कार्ड और बीएनपीएल दोनों का भुगतान एक फिक्स्ड टाइम में करना होता है। इसमें आपकी क्रेडिट लिमिट तक ही खरीदारी कर सकते हैं। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड और बीएनपीएल में देरी से भुगतान करने पर आपको पेनल्टी भी देनी होती है।

कौन-सा ऑप्शन है बेस्ट

आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आप दोनों ऑप्शन में से कोई भी एक ऑप्शन भी सिलेक्ट कर सकते हैं। आप अगर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। इसकी वजह यह है कि आप जब क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपको कैशबैक और रिवॉर्ड का फायदा मिलता है। ये फायदा आपको बीएनपीएल पर नहीं मिलता है। वहीं अगर आपके पास पैसे नहीं है तब आप बीएनपीएल के ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं। आपको हमेशा ध्यान देना है कि आप बीएनपीएल का भुगतान समय पर ही करें।