Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card Without Income Proof: बिना इनकम प्रूफ के मिल सकता है क्रेडिट कार्ड? जानें क्या हैं नियम

क्रेडिट कार्ड के जरिये हम बिना कैश के भी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। यह ग्राहकों को सुविधा देने के लिए काफी अहम रोल निभाता है। क्रेडिट कार्ड का आवेदन देते समय इनकम प्रूफ होना जरूरी है। ऐसे में सवाल आता है कि जिन व्यक्ति की कोई इनकम नहीं होती है क्या उनको क्रेडिट कार्ड मिल सकता है? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 29 Sep 2023 05:20 PM (IST)
Hero Image
क्या बिना इनकम प्रूफ के मिल सकता है क्रेडिट कार्ड/

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में पेमेंट करने का तरीका बहुत आसान हो गया है। अब कैश ना होने पर भी हम आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। महीने के खत्म होते समय कई बार हमारे सामने पैसों की कमी जैसी समस्या आ जाती है। इस समस्या को सुलझाने के लिए आज हम क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिये हम आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

कोई भी बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनी आपकी इनकम के आधार पर ही देती है। अगर आपकी इनकम अच्छी होती तो आप आसानी से क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंपनी को आपकी इनकम के आधार पर ही क्रेडिट कार्ड का लिमिट तय करती है। ऐसे में सवाल आता है कि अगर कोई व्यक्ति नौकरी नहीं करता है तो क्या उसे क्रेडिट कार्ड मिलता है।

इसका मतलब है कि कोई भी स्टूडेंट, हाउस वाइफ या रिटायर्ड पर्सन को क्रेडिट कार्ड मिलता है या नहीं। आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड का आवेदन देते समय हमसे इनकम प्रूफ मांगा जाता है।

ये भी पढ़ें - क्या रख सकते हैं एक से ज्यादा Credit Card, जानिए क्या है इसके फायदे और नुकसान

बिना इनकम प्रूफ के क्रेडिट कार्ड लिया जा सकता है

अगर आप कोई नौकरी नहीं करते हैं तब भी आप क्रेडिट कार्ड पा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनी और बैंक इन यूजर्स से पेमेंट लेने के लिए अलग तरीका अपनाते हैं। दरअसल, जो भी ग्राहक के पास कोई भी इनकम का सोर्स नहीं है उनकी विश्वसनीयता को चेक करने के लिए बैंक के पास कई अलग तरीके होते हैं। बैंक इन तरीकों को अपनाकर ग्राहक की विश्वसनीयता की जांच करते हैं।

बैंक ग्राहक के ब्यौरो स्कोर (बैंक ग्राहक को एक संख्या देती है) के आधार पर विश्वसनीयता की जांच करता है। अगर कोई ग्राहक का क्रेडिट ब्यूरो अच्छा होता है बैंक उन्हें आसानी से कार्ड दे देता है। इसके अलावा ग्राहक के बैंक स्टेटमेंट, जीएसटीआर-3बी, फॉर्म 26AS के तहत भी जांच किया जाता है। इस जांच के लिए ग्राहक की सहमति होना जरूरी होती है।

कई बैंक और क्रेडिट कंपनी ग्राहकों को बिना इनकम प्रूफ के भी कार्ड उपलब्ध करवाते हैं। जिन ग्राहकों के पास इनकम प्रूफ नहीं होता है उनके लिए एक स्पेशल कार्ड डिजाइन किया जाता है। इस तरह के स्पेशल कार्ड ही ग्राहकों को दिया जाता है।

एफडी के बदले मिलता है क्रेडिट कार्ड

कई बैंक ग्राहकों को यह सुविधा देता है कि उनको एफडी पर भी क्रेडिट कार्ड मिलता है। एफडी के बदले क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपको किसी भी तरह का इनकम प्रूफ देने की जरूरत नहीं है। एफडी के बदले आप आसानी से सुरक्षित क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। यह कार्ड सामान्य क्रेडिट कार्ड की तरह ही होगा। इस कार्ड की लिमिट आपके एफडी मूल्य का 75 फीसदी से 90 फीसदी होगा।

कोई भी बैंक किसी भी ग्राहक को एफडी के बदले क्रेडिट कार्ड देती है जब ग्राहक के पास कोई भी इनकम का सोर्स नहीं होता है। यह कार्ड उन कार्डधारक के लिए काफी उपयोगी होगा जो अपना करियर शुरू कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें - Credit Card को अपग्रेड करने का बना रहे हैं प्लान, रखें इन 5 बातों का ध्यान तो कभी नहीं होगा नुकसान

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड के लिए कर सकते हैं आवेदन

आप ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड का भी लाभ उठा सकते हैं। इस कार्ड में आप अपने प्राथमिक कार्ड को बदलकर ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। यह कार्ड पेरेंट्स द्वारा 18 साल से छोटे बच्चों को दिया जाता है। आपको बता दें कि अगर आप इस कार्ड से कोई लोन लेते हैं तो इसकी जिम्मेदारी पहले क्रेडिट कार्ड की होगी।

इसे ऐसे समझिए कि माता-पिता अगर अपने बच्चों के लिए ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड लेते हैं। इस ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड से कोई लोन लिया जाता है। इस लोन के भुगतान करने की जिम्मेदारी प्राथमिक कार्डधारक की होती है।