Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CIBIL समेत कई क्रेडिट ब्यूरो की मदद से चेक कर सकते हैं Credit Score, जानिए कौन-सा ऑप्शन है हमारे लिए बेस्ट

Credit Score क्रेडिट स्कोर को हमें समय समय पर चेक कर देना चाहिए। अगर हम इसे समय समय पर चेक नहीं करते हैं तो हमें यह नहीं पता चलता है कि क्या हमें लोन मिलेगा या नहीं। दरअसल बैंक आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर ही आपको लोन देती है। आइए जानते हैं कि आखिर क्रेडिट स्कोर को कैसे तय किया जाता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 04 Sep 2023 01:37 PM (IST)
Hero Image
CIBIL समेत कई क्रेडिट ब्यूरो की मदद से चेक कर सकते हैं Credit Score

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में लोन लेने के लिए हमें अपना क्रेडिट स्कोर को जरूर चेक करना चाहिए। अगर आपका क्रेडिट कार्ड सही नहीं होता है तो आपको ना ही कोई बैंक लोन देता है और ना ही क्रेडिट कार्ड। ऐसे में आप क्रेडिट स्कोर को चेक करने के लिए सिबिल (CIBIL)की हेल्प ले सकते हैं।

आपके पास सिबिल के अलावा भी कई ऑप्शन है। आप इक्विफैक्स (Equifax), एक्सपेरियन (Experian), ट्रांसयूनियन सिबिल (TransUnion CIBIL)जैसे बाकी क्रेडिट ब्यूरो से भी अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं। ऐसे में कई बार सवाल आता है कि आखिर कौन-सा क्रेडिट ब्यूरो सबसे सही होता है। आइए, इस सवाल का जवाब जानते हैं। इसके अलावा इन क्रेडिट ब्यूरो के बीच अंतर क्या है?

क्या है क्रेडिट कार्ड ब्यूरो के बीच अंतर

आपको बता दें कि सिबिल भारत का पहला क्रेडिट ब्यूरो है। देश में कई लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। यह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से पंजीकृत है। इसे ट्रांसयूनियन नाम की कंपनी द्वारा ऑपरेट किया जाता है। ट्रांसयूनियन एक तरह की नॉन-लिस्टेड कंपनी है।

वहीं, सीआरआईएफ को भी डायरेक्ट आरबीआई ही रेग्युलेट करती है। इसके अलावा एक्सपेरियन कंपनी का एक ग्लोबल क्रेडिट ब्यूरो है।  अब कई लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर कोई भी क्रेडिट स्कोर को कैसे तय किया जाता है। 

कैसे तय होता है क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। ये कई फैक्टर की वजह से घटता और बढ़ता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड के जरिये पेमेंट करते हैं तो आप कितनी समय में बिल का भुगतान करते हैं या फिर लोन की पेमेंट जैसे कई फैक्टर्स आपके क्रेडिट स्कोर को इफेक्ट करते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है तो यह आपको वित्तीय परेशानी में डाल सकता है।

भारत में सबसे ज्यादा लोग सिबिल की मदद से क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं। आप भी सिबिल का इस्तेमाल अपने क्रेडिट स्कोर को चेक करने के लिए कर सकते हैं। वैसे तो देश में 4 क्रेडिट ब्यूरो मौजूद है, आप इनमें से किसी से भी अपना क्रेडिट रिपोर्ट पा सकते हैं।