Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CrowdStrike Outage से 5.4 बिलियन डॉलर का हुआ नुकसान, 19 जुलाई को वैश्विक स्तर पर आई थी दिक्कत

19 जुलाई को दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज सुचारू रूप से काम नहीं कर रहे थे। इस वजह से कई सेक्टर्स के संचालन में भी दिक्कत आ रही थी। क्लाउड आउटेज रिस्क पार्टनर पैरामेट्रिक्स (Parametrix) ने बताया कि CrowdStrike की वजह से दुनिया की 500 फॉर्च्यून कंपनियों 5.4 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है। आइए इस रिपोर्ट में विस्तार से पढ़ते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 29 Jul 2024 08:49 AM (IST)
Hero Image
500 फॉर्च्यून कंपनियों को CrowdStrike Outage से हुआ नुकसान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। ग्लोबल आउटेज से वैश्विक स्तर पर कई कंपनियों को नुकसान का सामना करना पड़ा है। क्लाउड आउटेज रिस्क पार्टनर पैरामेट्रिक्स (Parametrix) ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि क्राउडस्ट्राइक (CrowdStrike) की वजह से 500 फॉर्च्यून कंपनियों को 5.4 बिलियन डॉलर तक का नुकसान हुआ है।

दरअसल, क्राउडस्ट्राइक के कारण 500 फॉर्च्यून कंपनियों को 25 फीसदी तक का व्यवधान का सामना करना पड़ा था। सबसे ज्यादा एयरलाइन्स, हेल्थकेयर और बैंकिंग इंडस्ट्री के संचालन में दिक्कत आई है।

अगर इंश्योर्ड लॉस की बात करें तो इसमें भी 0.5 बिलियन से 1 बिलियन तक की गिरावट होने की उम्मीद है। अगर इतनी गिरावट हुई है तो इसका मतलब है कि कंपनियों को 10 से 20 फीसदी का वित्तीय नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें- Petrol- Diesel Price Today: सोमवार के लिए पेट्रोल- डीजल के दाम हुए अपडेट, चेक करें आज किस रेट पर मिल रहा फ्यूल

19 जुलाई को हुआ था ग्लोबल आउटेज

19 जुलाई 2024 को माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सर्वर ठप हो गए थे। सर्वर सही से काम न करने की वजह से एयरलाइंस, अस्पताल, टीवी स्टेशन और वित्तीय बाजारों पर इसका असर पड़ा। इन सभी सेक्टर के संचालन में दिक्कतें आ गई। दरअसल, अचानक से सिस्टम बंद हो जाने या फिर रीबूट की वजह से संचालन सुचारू रूप से नहीं हो रहा था। हालांकि, बाद में इस परेशानी को खत्म कर दिया गया।

इस आउटेज की मुख्य वजह क्राउडस्ट्राइक के फाल्कन सेंसर प्लेटफॉर्म में एक डिफॉल्ट अपडेट था। इस अपेडट की वजह से ही माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्रैश हुए थे।

यह भी पढ़ें- कन्फर्म टिकट के लिए मास्टर लिस्ट के साथ कई टिप्स आएंगे काम, चुटकी में बुक हो जाएगी तत्काल टिकट