Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Crypto Market Crash: क्रिप्टो मार्केट में जबरदस्त गिरावट, बिटकॉइन, ऐथर और डॉजक्वाइन समेत सभी करेंसी 'धराशायी'

Crypto Market Crash बिनांस ने घोषणा की है कि वह प्रतिद्वंद्वी एफटीएक्स का अधिग्रहण करेगा। इसने क्रिप्टो बाजार को हिलाकर रख दिया। इससे निवेशकों को काफी नुकसान होने की आशंका है। जानिए किस करेंसी का क्या रेट है?

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Wed, 09 Nov 2022 01:45 PM (IST)
Hero Image
Crypto Market Crash Today: Bitcoin, ether, dogecoin, Solana, and other crypto prices are crashing today

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी बाजार में आज 'भगदड़' की स्थिति बन गई है। क्रिप्टो मार्केट में आज 1 ट्रिलियन डालर से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। यह बाजार पिछले 24 घंटों में 11% से अधिक गिर चुका है। आपको बता दें कि क्रिप्टो एक्सचेंज बिनांस (Binance) ने कल एक दूसरे एक्सचेंज FTX की गैर-अमेरिकी यूनिट को खरीदने की घोषणा की थी। FTX इन दिनों लिक्विडिटी की समस्या से जूझ रही है।

Binance and FTX एक दूसरे के प्रतिद्वंदी एक्सचेंज हैं। बिनांस द्वारा पेश किए गए इस ऑफर से क्रिप्टो दिग्गज हैरान हैं। ज्यादातर के लिए यह एक हैरान करने वाला फैसला है। इसने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में निवेशकों के बीच नई चिंता पैदा की है। Binance का यह कदम इस साल क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में एक आपातकालीन बचाव है। निवेशकों ने बढ़ती ब्याज दरों के बीच जोखिम वाली संपत्ति से हाथ खींच लिया है। लेकिन इसके चलते क्रिप्टो मार्केट में जबरदस्त असुरक्षा और अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है।

क्रिप्टो मार्केट में 'भगदड़'

प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी ने मंगलवार को सौदे की खबर पर शुरू में तेजी दिखाई, लेकिन जल्द ही बाजार निगेटिव हो गया। दुनिया के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय डिजिटल टोकन बिटकॉइन की कीमत आज 12% से अधिक की गिरावट के साथ 18,204 डालर पर कारोबार कर रही थी। दूसरी ओर एथेरियम ब्लॉकचैन 16% से अधिक गिरकर 1,312 डालर हो गया।

किस करेंसी की क्या है कीमत

  • CoinGecko के अनुसार, वैश्विक क्रिप्टो मार्केट कैप आज 1 ट्रिलियन डालर के निशान से नीचे फिसल गया। यह पिछले 24 घंटे में लगभग 11% से अधिक 952 बिलियन डालर तक गिर गया था।
  • डॉजक्वाइन की कीमत आज लगभग 24% गिरकर 0.08 डालर पर कारोबार कर रही थी। पिछले 7 दिनों में यह 40.29 फीसदी तक गिर चुका है।
  • XRP आज 10.27 फीसदी गिरा है।
  • शीबा इनु भी लगभग 15% गिरकर 0.000010 डालर पर आ गई।
  • अन्य क्रिप्टो करेंसी में भी आज गिरावट आई है।
  • बिनांस, यूएसडी, एवलांच, सोलाना, टीथर, एक्सआरपी, टेरा, ट्रॉन, लिटकोइन, यूनिस्वैप, एपकॉइन, पॉलीगॉन, कार्डानो, स्टेलर, चेनलिंक, पोलकाडॉट की कीमतें पिछले 24 घंटों में कम कीमत ओर कारोबार कर रही थीं।
  • CoinGecko के अनुसार, क्रिप्टो एक्सचेंज की दिग्गज कंपनी FTX टोकन FTT 75% से अधिक गिरकर लगभग 5.27 डॉलर के बराबर हो गया।

ये भी पढ़ें-

Gold Price Today: टूटने के बाद मजबूत हुआ सोने का भाव, तेजी से बढ़े दाम, चेक करें अपने शहर का रेट

Five Star Business Finance IPO सब्सक्रिप्शन के लिए खुला, जानें लॉट साइज से लेकर लिस्टिंग तक हर डिटेल