Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2022 में बदहाल रहा क्रिप्टो का बाजार, अगले साल कैसी रहेगी इन Cryptocurrency की चाल

Cryptocurrency 2022 क्रिप्टो मार्केट के ठीक नहीं रहा। क्रिप्टोकरेंसी जानकारों को लगता है कि 2023 में एक फिर से इसमें हलचल देखने को मिल सकती है जिसके बारे में हम अपनी इस रिपोर्ट में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Tue, 27 Dec 2022 12:58 PM (IST)
Hero Image
Crypto Tokens with the Most Financial Potential in 2023 (Jagran File Photo)

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 2022 दुनिया के क्रिप्टो निवेशकों के लिए काफी नुकसान भरा रहा है, लेकिन आने वाले समय में एक बार फिर से इस बाजार में हलचल देखने को मिल सकती है। मौजूदा समय में बाजार में 20,000 से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं। ऐसे में निवेशक 2023 में अपने पोर्टफोलियो में किस क्रिप्टो करेंसी का चुनाव करें, इसके लिए विषेशज्ञों की ओर से एक लिस्ट बनाई गई है, जिसके बारे में हम अपनी इस रिपोर्ट में बता रहे हैं।

ये सूची क्रिप्टो बाजार के मूल्यांकन करके तैयार की गई है और इसमें उन क्रिप्टोकरेंसी को शामिल किया गया है। इस लिस्ट में शिबा इनु, फाइलकॉइन, बिग आईज कॉइन और कार्डानो को शामिल किया गया है। आइए जानते हैं।

शिबा इनु (SHIB)

शिबा इनु डिजिटल मार्केट की सबसे अधिक मांग वाली और महंगी मीम मुद्राओं में से एक है। इसे 2020 में जारी किया गया था। उस समय से इसका मूल्य 50 लाख प्रतिशत बढ़ गया है।

विषेशज्ञों का कहना है कि शिबा इनु के क्रिएटर्स ने इसे एक दीर्घकालिक क्रिप्टोकरेंसी बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसका बर्न रेट बढ़ाने का वादा किया है और और शिबास्वैप डीईएक्स नामक एक टोकन लॉन्चपैड बनाया है।

फाइलकॉइन (FIL)

डिजिटल फाइलों और अन्य मीडिया को स्टोर करने और साझा करने के लिए एक डिसेंट्रलाइज्ड पीयर-टू-पीयर नेटवर्क है। एक यूजर अन्य यूजर्स से फाइलें अपलोड और डाउनलोड कर सकते हैं, साथ ही दूसरों की फाइलों को होस्ट कर सकते हैं। फाइलकॉइन नेटवर्क द्वारा उपयोग की जाने वाली डिजिटल मुद्रा है। इन सेवाओं के लिए उपयोग किए जाने वाले FIL टोकन के साथ भुगतान, स्थायी और डेटा संग्रहण को प्रमोट करता है।

बिग आईज कॉइन (BIG)

क्रिप्टो मार्केट में गिरावट के बीच इस क्रिप्टोकरेंसी ने एक करोड़ प्रतिशत का रिटर्न देकर सभी निवेशकों का ध्यान खीचा है।

कार्डानो (ADA)

कार्डानो का नाम दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में आता है। 2017 में पहली बार ये क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च हुई थी। माना जाता है कि ये उच्चतम स्तर की सुरक्षा उपलब्ध कराता है। क्रिप्टो मार्केट में गिरावट के समय भी इसमें अन्य के मुकाबले काफी स्थिरता दिखाई दी थी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

2022 में नौ रुपये प्रति लीटर तक महंगा हुआ Full Cream Milk, जानें कब और कितने बढ़े दूध के दाम

लोन लेने वालों के लिए मुश्किल भरा रहा 2022, महंगाई के साथ इतना बढ़ गया ईएमआई का बोझ