Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cryptocurrency Prices Today: बिटकॉइन, एथेरियम लाल रंग में, जानिए बाकी करेंसी का क्या है हाल

Cryptocurrency Prices Today Bitcoin Ethereum XRP Cardano अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने के बाद से दुनिया के क्रिप्टो करेंसी मार्केट में गिरावट जारी है। बिटकॉइन 20000 डॉलर के नीचे और एथेरियम 1300 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 09 Oct 2022 10:34 AM (IST)
Hero Image
Cryptocurrency Prices Today Bitcoin Ethereum cardano Binance Coin

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रिप्टो करेंसी बाजार रविवार को सुस्त नजर आ रहा है। बिटकॉइन, एथेरियम समेत दुनिया की बड़ी क्रिप्टो करेंसी हल्की गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं। दुनिया का कुल क्रिप्टो मार्केट कैप पिछले 24 घंटे में 0.98 प्रतिशत गिरकर 937 बिलियन डॉलर पर आ गया है।

Ciinmarketcap.com के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में बिटकॉइन की कीमत 0.90 प्रतिशत गिरकर 19,349 डॉलर, एथेरियम की कीमत 1.58 प्रतिशत गिरकर 1,310 डॉलर, एक्सआरपी की कीमत 0.54 बढ़कर 43.43 डॉलर, कार्डानो को कीमत 0.06 प्रतिशत बढ़कर 36.42 डॉलर हो गई है।

क्रिप्टो करेंसी यूजर्स की बड़ी संख्या

क्रिप्टो करेंसी जैसे बिटकॉइन और एथेरियम पिछले कुछ सालों में लोगों के बीच लोकप्रिय हो गए हैं। लेन-देन में आसानी और अधिक रिटर्न के कारण बड़ी संख्या में पूरी दुनिया में लोग इसमें निवेश करते हैं। एक अनुमान के मुताबिक, पूरी दुनिया में लगभग 32 करोड क्रिप्टो यूजर्स हैं। लेकिन क्रिप्टो में सबसे बड़ी कमी यह है कि इसका अधिक उपयोग करने के कारण पर्यावरण पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में क्रिप्टो के द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली की मांग साल दर साल तेजी से बढ़ती जा रही है। अगस्त 2022 में लगाए गए अनुमानों में बताया गया कि वैश्विक स्तर पर क्रिप्टो एसेट्स के द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली 120 से लेकर 240 बिलियन किलोवाट सालाना तक पहुंच सकती है और यह दुनिया के बड़े देश जैसे अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया की ओर से उपयोग की जाने वाली कुल बिजली से अधिक है।

ग्रीन क्रिप्टो पर जोर

इसी समस्या का हल करने के लिए हाल ही में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी एथेरियम ने अपने सिस्टम को 'प्रूफ ऑफ वर्क' से 'प्रूफ ऑफ स्टेक' पर शिफ्ट किया है। एथेरियम के सह-संस्थापक विटालिक ब्यूटिरिन ने ट्वीट किया था कि एथेरियम मर्ज से पूरी दुनिया की बिजली खपत में 0.2 प्रतिशत की कमी आएगी।

ये भी पढ़ें-

Petrol-Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने अपडेट किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानें अपने शहर

के दाम

IDBI Bank में सरकारी हिस्सेदारी की बिक्री, कैसे पूरा होगा विनिवेश, बैंकिंग सेक्टर पर क्या होगा इसका असर

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "