Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'Income Tax Refund Due' के मैसेज के बाद हो जाएं सावधान, एक भूल और लुट जाएंगे आप

आईटीआर फाइलिंग के बाज टैक्सपेयर टैक्स रिफंड का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में कई करदाता के पास Income Tax Refund Due का मैसेज आया है। इस मैसेज में करदाता को एक नंबर पर संपर्क या लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। अगर आपके पास भी यह मैसेज आता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। यह फ्रॉड करने का नया तरीका है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 07 Aug 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
'Income Tax Refund Due' मिलते ही हो जाएं सावधना

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (ITR Filing 2024) करने की अंतिम तारीख जा चुकी है। अब टैक्सपेयर टैक्स रिफंड (Tax Refund) का इंतजार कर रहे हैं। टैक्स रिफंड को लेकर कई टैक्सपेयर के पास Income Tax Refund Due' के मैसेज आ रहे हैं। इस मैसेज को लेकर साइबर सेल पुलिस भी लोगों को आगाह कर रही है।

दरअसल, यह एक जालसाजी भरा मैसेज है। जी हां, अगर आपके पास भी यह मैसेज आता है तो आप बिल्कुल यकीन न करें। यह मैसेज आयकर विभाग द्वारा नहीं भेजा जा रहा है।

क्‍या है पूरा मामला

नोएडा के साइबर सेल पुलिस ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि इस तरह के मैसेज पर बिल्कुल भी यकीन न करें। इस मैसेज पर एक नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जाता है तो कि स्पैम नंबर होता है। अगर आप इस नंबर पर कॉल करते हैं तो आपको कई डिटेल्स जालसाज के पास पहुंच जाते हैं और आप फ्रॉड के शिकार भी हो सकते हैं। ऐसे में इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए मैसेज को इग्‍नोर करना चाहिए।

वायरल हो रहा है लिंक

कुछ दिन पहले एक मैसेज/लिंक वायरल हो रहा है। इस मैसेज में साइबर अपराधी Income Tax Refund Due के नाम पर नंबर देता है जिस पर संपर्क करने के लिए कहा जाता है। कई बार मैसेज में लिंक भी दिया जाता है जिसे क्लिक करने की सलाह दी जाती है। इस नंबर पर संपर्क करने या लिंक पर क्लिक करके लोगों के साथ धोखाधड़ी हो जाती है।

ऐसे में इस तरह के लिंक या मैसेज से सावधान रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें: मल्टी-स्टेट कंपनियों को 1 अप्रैल, 2025 तक ISD के रूप में पंजीकरण कराना जरूरी

तुरंत करें शिकायत

अगर आपके साथ कोई साइबर फ्रॉड हो जाता है तो आपको तुरंत बैंक में शिकायत करनी चाहिए ताकि अकाउंट को फ्रीज किया जाए। इसके अलावा साइबर सेल में भी शिकायत करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Pan Masala: रजिस्ट्रेशन फेल हुआ तो देना पड़ेगा 1 लाख रुपये का जुर्माना, अक्टूबर से लागू होगा नियम