Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Fraud: हो जाएं सावधान! हो रहा है नौकरी से लेकर स्टॉक ट्रेडिंग स्कैम, बचने के लिए जरूर अपनाएं ये तरीके

Cyber Fraud वर्तमान में सोशल मीडिया के जरिये फ्रॉड काफी हो रहा है। बैंक अकाउंट से हैक करना या फिर डिस्काउंट का झांसा दिया जा रहा है। साइबर फ्रॉड के मामलों में लगातार तेजी आ रही है। हैकर्स फ्रॉड के लिए नए तरीके ढूंढ रहे हैं। ऐसे में आपको हम इस आर्टिकल में फ्रॉड के नए तरीकों के साथ उनसे बचने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 31 Aug 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
Cyber Fraud: रखें इन बातों का ध्यान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज कल साइबर फ्रॉड के मामलों में तेजी देखने को मिला है। मोबाइल फोन, बैंक अकाउंट को हैक करके वैसे भी स्कैम होता ही था। लेकिन, अब ठगी के लिए नए तरीके अपनाएं जा रहे हैं। इन तरीकों से बचना बेहद जरूरी है।

अगर नए स्कैम की बात करें तो अब नौकरी का झांसा देकर भी स्कैम किया जा रहा है। हाल में स्कैम को लेकर एक मामला सामने आया है। इसमें कंज्यूमर के पास इंडियन पोस्ट (Indian Post) की तरफ से मोबाइल पर मैसेज आता है, जिसमें कहा जाता है कि यूजर को बैंक अकाउंट को पैन से लिंक करने के लिए मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। अगर यूजर इस मैसेज के लिंक पर क्लिक नहीं करता है तो उसका बैंक अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा।

यह फेक मैसेज है। इस मैसेज को लेकर इंडियन पोस्ट ने साफ कहा है कि वह अपने ग्राहक को इस तरह का कोई मैसेज नहीं भेजता है।

अब ऐसे में सवाल आता है कि इस तरह के फर्जीवाड़ा मैसेज से बचने के लिए यूजर को क्या करना चाहिए। कंज्यूमर को साइबर फ्रॉड से बचने के लिए कौन-से तरीकों को अपनाना चाहिए।

WhatsApp पर भी हो रहा फ्रॉड

वॉट्सऐप पर भी कई मैसेज में झूठे जॉब ऑफर्स किया जाता है। इसमें ठग जॉब ऑफर करने के लिए लिंक शेयर करते हैं। कई बार यूजर इन लिंक पर क्लिक कर लेते हैं। लिंक पर क्लिक करते ही ठग यूजर के मोबाइल को हैक करके सारी डिटेल्स को चुरा लेता है।

ऐसे में वॉट्सऐप के इस फ्रॉड से बचने के लिए आपको कभी भी जॉब ऑफर करने वाले फर्जी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आप वॉट्सऐप की कुछ सेटिंग को ऑन कर सकते हैं, जिसके जरिये आप अपने डेटा को सिक्योर कर सकते हैं।

  • वॉट्सऐप के 2-Step Verification को ऑन रखें। इससे कोई दूसरा व्यक्ति आपके अकाउंट को लॉग-इन नहीं कर पाएगा।
  • अगर आपके पास कोई मैसेज आता है जो Forwarded Too Many Times किया गया है तो यह स्कैम मैसेज हो सकता है।
  • आपको कभी भी अनजान नंबर से आने वाले वीडियो कॉल को एक्सेप्ट नहीं करना चाहिए।

फेसबुक पर हो रहा मार्केट स्कैम

कई मामलों में पता चला है कि फेसबुक पर शेयर मार्केट को लेकर स्कैम चल रहा है। इन स्कैम्स में फ्री ट्रेडिंग के साथ 100 फीसदी का रिटर्न देने का झांसा दिया जाता है। अगर आपके पास भी ऐसे कोई मैसेज या पोस्ट आता है तो आपको इसे जल्द से जल्द रिपोर्ट करना चाहिए। इसके अलावा आपको कुछ तरीके अपनाने चाहिए।

  • आपको मैसेज में दिए गए लिंक पर कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप बाजार में निवेश करते हैं तो आपको एक बार सेबी की वेबसाइट पर जाकर फंड या स्टॉक को वेरिफाई कर लेना चाहिए।
  • आपको उन ऐप्स को डाउनलोड करने से बचना चाहिए जो गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल स्टो मौजूद नहीं है। दरअसल, इन ऐप्स में मालवेयर होते हैं जो आपके मोबाइल डेटा को चुरा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UPI New Feature: यूपीआई पेमेंट को आसान बनाने के लिए लॉन्च हुआ UPI Circle, बिना अकाउंट के होगा ट्रांजैक्शन

इंस्टाग्राम का शॉपिंग स्कैम

शॉपिंग से संबंधित स्कैम इंस्टाग्राम पर काफी चल रहा है। इन स्कैम्स में सस्ते सामान खरीदने का झांसा दिया जाता है। सस्ते सामान या ज्यादा डिस्काउंट के झांसे में आकर स्कैम का शिकार हो जाते हैं। इस तरह के डिस्काउंट से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • आप जब भी इंस्टा से शॉपिंग करते हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि विज्ञापन या फिर पोस्ट पर Sponserd लिखा हो। अगर उस पर स्पॉन्सर्ड नहीं लिखा है तो आपको फिर शॉपिंग नहीं करना चाहिए।
  • इंस्टाग्राम के पोस्ट के कमेंटबॉक्स में जाकर आपको रिव्यू पढ़ लेना चाहिए। अगर कमेंट हाइड किया गया है तो आपको वह प्रोडक्ट कभी नहीं खरीदना चाहिए।
  • इंस्टाग्राम से शॉपिंग करते समय हमेशा आपको कैश ऑन डिलीवरी के ऑप्शन को सेलेक्ट करना चाहिए।

जरूर करें ये काम

  • आपको कभी भी किसी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।
  • अगर आपको कोई मैसेज विश्वसनीय लगता है तब भी आपको एक बार इंटरनेट पर इसे वेरिफाई कर लेना चाहिए।
  • अगर आपको कोई स्पैम मैसेज मिलता है तो आप उसे रिपोर्ट करें।
  • आपको कभी भी वीडियो के माध्यम से अपनी जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Hurun India Rich List 2024: अदाणी, अंबानी के अलावा लिस्ट में शामिल कई दिग्गजों के नाम, किंग खान का कौन-सा स्थान