Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DA Hike: सरकार के इस फैसलों के बाद बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी, 8वां वेतन आयोग को लेकर हो सकता है एलान

DA Hike latest news todayकेंद्रीय कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि उनके महंगाई भत्ते में इजाफा होगा। महंगाई भत्ते में इजाफा हो जाने के बाद उनकी सैलरी में भी इजाफा हो जाएगा। सरकार द्वारा महंगाई भत्ते पर मंजूरी मिल जाने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में 9000 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा। आइए इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 05 Feb 2024 04:12 PM (IST)
Hero Image
सरकार के इस फैसलों के बाद बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, जनवरी में सरकार उन्हें 50 फीसदी का महंगाई भत्ता का भुगतान देंगे। अब बस कर्मचारियों को केंद्र सरकार के एलान का इंतजार है।

इस एलान के बाद कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलेगा। दरअसल, महंगाई भत्ते के बढ़ जाने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा होगा। यह इजाफा केंद्र सरकार द्वारा बनाए जाने वाले एक नियम के तहत होगा।

क्या है नियम

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हर 6 महीने में बढ़ेगा। वर्तमान में कर्मचारियों को 46 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता मिल रहा है। अगर जनवरी 2024 में फिर से महंगाई भत्ते में बढ़त होती है तो उन्हें 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा।

हालांकि, वर्ष 2016 में डीए को लेकर एक नियम बनाया गया ता। इस नियम के अनुसार जैसे ही कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी होगा, वैसे ही इसे शून्य कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी शुरू करने वाले हैं Intra-Day Trading, जानें क्या है इसके फायदे-नुकसान

सैलरी में कैसे होगा इजाफा

महंगाई भत्ते में बढ़त होने के बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic salary) में जबरदस्त इजाफा होगा। दरअसल, वर्ष 2016 में 7वां वेतन आयोग (7th pay commission) लागू किया था। तब महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया गया था। इस से कर्मचारियों को यह फायदा हुआ कि उनके डीए को उनकी बेसिक सैलरी में जोड़ दिया गया।

इसी तरह अगर फिर से डीए शून्य हो जाता है तो उनकी सैलरी में महंगाई भत्ते को मर्ज कर दिया जाएगा। ऐसे में कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द से जल्द 8वां वेतन आयोग का गठन हो जाए।

क्या शून्य होगा महंगाई भत्ता

बता दें कि जब भी कोई नया वेतनमान (Central pay commission) लागू किया जाता है तो कर्मचारी को मिलने वाला डीए उसकी बेसिक सैलरी में जुड़ जाता है। वैसै तो एक्सपर्ट कहते हैं कि जब 100 फीसदी डीए हो तो उसे बेसिक सैलरी से जोड़ा जाना चाहिए, परंतु वित्तीय स्थिति की वजह से यह नहीं हो पाता है।

यह भी पढ़ें- Lakhpati Didi Scheme में कैसे कर सकते हैं आवेदन, जानें किन्हें मिलेगा लाभ और क्या है पात्रता