Move to Jagran APP

इस डूबती कंपनी को मिला Dalmia का सहारा, क्या सीमेंट उद्योग में अडानी को टक्कर देने की है तैयारी?

Dalmia ने भारत में अपने सीमेंट उद्योग को बढ़ाने के लिए Jaypee Group का अधिग्रहण कर लिया है। इसके लिए डालमिया ने 5666 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वहीं क्लिंकर सीमेंट और बिजली संयंत्रों के अधिग्रहण किया गया है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Mon, 12 Dec 2022 06:10 PM (IST)
Hero Image
Dalmia Bharat to acquire cement assets of Jaypee Group

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। डालमिया भारत लिमिटेड ने सीमेंट उद्योग में अपनी स्थिती को मजबूत करने के लिए जेपी समूह की प्रमुख कंपनी और उसकी सहयोगी फर्मों को खरीद लिया है। सीमेंट परिसंपत्तियों के अधिग्रहण के लिए कंपनी ने 5,666 करोड़ रुपये की डील की है। वहीं, काफी समय से कर्ज में डूबे जेपी ग्रुप को भी आखिरकार अपना खरीदार मिल चुका है।

नियामक फाइलिंग में, डालमिया भारत ने सूचित किया कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड (DCBL) ने जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड और उसकी सहयोगी कंपनी से क्लिंकर, सीमेंट और बिजली संयंत्रों के अधिग्रहण के लिए एक समझौता किया है।

इन पावर प्लांट पर हुआ है अधिग्रहण

डालमिया भारत के मुताबिक, अधिग्रहण में आई संपत्तियां मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों में स्थित हैं। इस सौदे में हर साल 9.4 मिलियन टन (MnT) की कुल सीमेंट क्षमता, 6.7 MnT की क्लिंकर क्षमता और 5,666 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर 280MW के थर्मल पावर प्लांट शामिल हैं। डालमिया इस डील को अपने विस्तार प्रोजेक्ट के रूप में देख रहा है, जिसमें इन प्लांट की मदद से कंपनी को मध्य क्षेत्र में अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही कहा जा रहा है कि सीमेंट सेक्टर में बढ़ोतरी के साथ डालमिया अब अडानी से सीधा मुकाबला करेगी। 

डालमिया को विस्तार में मिलेगी मदद

डालमिया इन दिनों अपने सीमेंट कारोबार को बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। इस वजह से वित्त वर्ष 2027 तक 75 मिलियन टन और वित्त वर्ष 2031 तक 110 से 130 मिलियन टन की क्षमता के साथ उभरने के अपनी योजना पर काम कर रही है। डालमिया की योजना अखिल भारतीय सीमेंट कंपनी के रूप में उभरने की है।

जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड (JAL) की लगभग 6 मिलियन टन प्रति वर्ष की कुल क्षमता है।वहीं, जयप्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड लगभग 4 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता के साथ उत्पादन करती है। अक्टूबर में, जयप्रकाश एसोसिएट्स और जयप्रकाश पावर वेंचर्स ने अपने कर्ज कम करने के लिए अपने सीमेंट कारोबार के साथ-साथ कुछ गैर-प्रमुख संपत्तियों को बेचने की योजना की घोषणा की थी, जिसे अब जाकर डालमिया ने खरीदा है। 

ये भी पढ़ें-

Tax देनदारी को कम करने के लिए कर रहे हैं विकल्प की तलाश, HUF को अपनाकर कर सकते हैं बड़ी बचत

खुदरा डिजिटल रुपए से होने वाले भुगतान का बैंक को नहीं चलेगा पता, Banks सिर्फ करेंगे इंटरमीडिएरीज का काम