Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

December 2023 Money Deadlines: आधार, बैंक और FD से जुड़े कामों के लिए 31 दिसंबर है डेडलाइन, समय से कर लें पूरा

दिसंबर में पैसों से जुड़े कुछ जरूरी काम हैं जिन्हें 31 दिसंबर 2023 तक आपको निपटा लेना चाहिए। इन कामों में फ्री में Aadhaar Update एसबीआई आईडीबीआई इंडियन बैंक की स्पेशल FD म्यूचुअल फंड नॉमिनी यूपीआई आईडी जैसे कुछ जरूरी काम है जिन्हें आपको समय रहते निपटा लेना चाहिए। आज जानिए कौन-कौन से जरूरी काम की है डेडलाइन नजदी (December 2023 Money Deadlines)। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 28 Nov 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
एक साल से अधिक समय से अनयूज्ड यूीपीआई आईडी 31 तारीख के बाद हो जाएंगे निष्क्रिय।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कुछ ही दिनों में साल 2023 का आखिरी महीना यानी दिसंबर शुरू होने वाला है। आखिरी महीने में पैसों से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण काम है जिन्हें आपको 31 दिसंबर 2023 से पहले निपटा लेना चाहिए।

इन जरूरी कामों में एफडी, आधार कार्ड, बैंक लॉकर, यूपीआई, इत्यादि जैसे काम शामिल हैं। चलिए एक-एक कर इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Free Aadhaar Updation Deadline

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति ने आपने पिछले 10 साल में अपने आधार डिटेल्स को अपडेट नहीं किया है तो इसे फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 दिसंबर 2023 है। दरअसल UIDAI आधार संबंधी धोखाधड़ी को रोकने के लिए 10 साल पुराने आधार यूजर्स से अपने बायोमेट्रिक डिटेल को अपडेट करने का आग्राह कर रहा है।

ये भी पढ़ें: Aadhaar Card Lost: क्या खो गया है आपका आधार कार्ड? इस तरह आसानी से करें घर बैठे अप्लाई, जानिए पूरा प्रोसेस

SBI Amrit Kalash Deadline

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम अमृत ​​कलश (Amrit Kalash) में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है। एसबीआई इस एफडी पर ग्राहकों को 7.10 प्रतिशत का ब्याज देता है। यह एफडी 400 दिनों की है।

SBI Home Loan Offer Deadline

एसबीआई होम लोन पर 65 बेसिस प्वाइंट का छूट दे रहा है। यह छूट नियमित होम लोन, फ्लेक्सीपे, एनआरआई, गैर-वेतनभोगी, विशेषाधिकार, अपॉन घर पर लागू है। होम लोन पर छूट की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है।

IDBI special FD Deadline

बैंक की वेबसाइट के अनुसार, आईडीबीआई बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम ‘अमृत महोत्सव एफडी’ की वैधता तिथि को 375 दिनों और 444 दिनों की अवधि के लिए बढ़ा दिया है। निवेशक इस स्कीम में 31 दिसंबर 2023 तक निवेश कर सकते हैं।

Indian Bank Special FD Deadline

बैंक की वेबसाइट के अनुसार, इंडियन बैंक के “Ind Super 400” और “Ind Supreme 300 days” वाली स्पेशल एफडी में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है।

Bank Locker Agreement Deadline

आरबीआई ने रिवाइज लॉकर अग्रीमेंट को क्रमबद्ध तरीके से एक्जीक्यूट करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 की समय सीमा निर्धारित की है।

अगर कोई व्यक्ति 31 दिसंबर, 2022 को या उससे पहले एक परिवर्तित बैंक लॉकर समझौता जमा कर दिया है, तो आपको एक बार फिर से अपडेटेड लॉकस एग्रीमेंट पर साइन करने और जमा करने की आवश्यकता हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Portfolio Diversification: अपने निवेश पोर्टफोलियों में विविधता लाना क्यों है जरूरी, क्या होता है इसका फायदा; यहां है पूरी जानकारी

Deadline for Mutual Fund, Demat Nomination

मौजूदा डीमैट खाताधारकों, म्यूचुअल फंड यूनिट धारकों के लिए नॉमिनी एड करने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2023 है।

Inactive UPI IDs

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने गूगल पे, पेटीएम, फोन पे जैसे अन्य पेमेंट एप्स को यह निर्देश किया है कि वैसे यूपीआई आईडी जो एक साल से ज्यादा समय तक चालू नहीं है उन्हें 31 दिसंबर 2023 तक निष्क्रिय कर दिया जाए।