Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

31 दिसंबर तक डीमैट अकाउंट में जरूर ऐड कर लें नॉमिनी, बहुत आसान है तरीका; घर बैठे बन जाएगा काम

डीमैट अकाउंट में नॉमिनी डिटेल्स अपडेट करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है। अगर आपने अब तक अपने अकाउंट में नॉमिनी डिटेल्स की जानकारी नहीं भरी है तो आपका खाता फ्रीज किया जा सकता है। एक बार अकाउंट फ्रीज हो जाने के बाद आप इससे किसी तरह का लेन देन नहीं कर पाएंगे। यहां हम आपको डीमैट अकाउंट में नॉमिनी डिटेल्स एड करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 01:19 PM (IST)
Hero Image
डीमैट अकाउंट में नॉमिनी एड करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। डिमैट अकाउंट में नॉमिनी एड करने की आखिरी तिथि 31 दिसंबर है। अगर आपने अब तक अपने अकाउंट में नॉमिटी डिटेल्स अपडेट नहीं की हैं तो दिसंबर के आखिरी तक अकाउंट में नॉमिनी का नाम जोड़ लें। ऐसा न करने पर अपका डीमैट अकाउंट फ्रीज किया जा सकता है। आज हम आपको डीमैट अकाउंट से नॉमिनी जोड़ने की प्रक्रिया के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

नॉमिनी ऐड करने का आखिरी मौका

सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने डीमैट अकाउंट में नॉमिनी एड करने के लिए 31 दिसंबर अंतिम डेट रखी है। अगर आपने भी अपने खाते में नॉमिनी नहीं जोड़े हैं तो लास्ट डेट से पहले ऐसा कर लें। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि ऐसा न करने वाले खाते फ्रीज कर दिए जाएंगे।

मार्केट रेगुलेटरी एजेंसी सेबी ने फिजिकल सिक्योरिटी होल्डर्स को 31 दिसंबर तक PAN, नॉमिनेशन और KYC डिटेल्स जैसी जानकारियां भी अपडेट करने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें : GST Collection: चालू वित्त वर्ष में औसत मासिक जीएसटी कलेक्शन 1.66 लाख करोड़ पहुंचा, निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी

अकाउंट फ्रीज होने के बाद क्या होगा

31 दिसंबर तक डीमैट अकाउंट में नॉमिनी डिटेल्स अपडेट नहीं करवाने वाले यूजर्स का खाता फ्रीज किया जा सकता है। हालांकि आपका डीमैट अकाउंट बंद नहीं होगा लेकिन आप इस अकाउंट से किसी तरह की ट्रांसजैक्शन नहीं कर पाएंगे।

डीमैट अकाउंट में नॉमिनी कैसे जोड़ें

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको डीमैट अकाउंट में लॉगइन कर लेना है।

स्टेप 2 - डीमैट अकाउंट में लॉगइन करने के बाद आपको प्रोफाइल सेगमेंट में जाकर 'माई नॉमिनी' ऑप्शन में क्लिक करना है।

स्टेप 3 - यहां आपको 'एड नॉमिनी' या 'ऑप्ट-आउट' ऑप्शन देखने को मिलेंगे। इनमें से किसी एक ऑप्शन को चुनना है।

स्टेप 4 - अगले पेज में आपको नॉमिनी डिटेल्स की जानकारी शेयर करनी है। इसके साथ ही नॉमिनी का वैलिड आईडी प्रूफ भी अपलोड करना होगा। अगर आप एक से ज्यादा नॉमिनी बना रहे हैं तो आपको नॉमिनी शेयर भी भरना होगा।

स्टेप 5 - नॉमिनी डिटेल्स पूरी करने के बाद आपको आधार कार्ड नंबर डालकर OTP सब्मिट करना होगा। इस तरह आप अपने अकाउंट में आसानी से नॉमिनी जोड़ पाएंगे।

यह भी पढ़ें : White Goods Manufacturers को 79 करोड़ का प्रोत्साहन देने की उम्मीद, 15 लाभार्थियों ने शुरू किया प्रोडक्शन