Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanteras पर सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, भीड़-भाड़ में ऐसे ठगे जाते हैं ग्राहक

Dhanteras का दिन सोना खरीदने के लिए शुभ होता है। माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से घर में समृद्धि बढ़ती है। इस कारण ज्वेलरी विक्रेताओं की ओर से कई ऑफर्स निकाले जाते हैं लेकिन हमें ऑफर्स चुनते समय सावधान रहना चाहिए।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sat, 22 Oct 2022 11:56 AM (IST)
Hero Image
Dhanteras 2022 tips for purchasing gold from jewellers

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। धनतेरस पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। इस मौके पर लोग बड़ी संख्या में सोना खरीदते हैं। इसी देखते हुए देशभर में छोटे- बड़े ज्वेलरी दुकानदार ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए काफी सारे ऑफर्स निकाले जाते हैं। दिवाली सीजन में अधिक मुनाफा कमाने के लिए कुछ दुनकानदार लोगों के साथ धोखाधड़ी का भी सहारा लेते हैं।

ऐसे में हमें धोखाधड़ी से बचने के लिए सोना खरीदते समय सभी ऑफर्स की तुलना करनी चाहिए और ऑफर चुनते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं।

मेकिंग चार्जेज

मेकिंग चार्जेज हर दुकानदार की ओर से ज्वेलरी पर लगाया जाता है। यह सोने की कीमत से अलग होता है। कई बार दुकानदार अधिक मुनाफा कमाने के लिए प्रतिशत में मेकिंग चार्ज लगाकर ऑफर देते हैं। ऐसे ऑफर्स से ग्राहकों को बचना चाहिए।

ज्वेलरी की मेकिंग

ज्वेलरी को दो तरीकों से बनाया जाता है- पहला हाथ और दूसरा मशीनों के द्वारा। मशीनों से बनने वाली ज्वेलरी पर कम मेकिंग चार्ज लिया जाता है, जबकि हाथ से बनी ज्वेलरी पर अधिक मेकिंग चार्ज लिया जाता है। ऐसे में ज्वेलरी लेते समय इस बात पर ध्यान देना चाहिए।

ज्वेलरी का वजन

ज्वेलरी का वजन सबसे महत्वपूर्ण होता है। दुकानदार कई बार अलग- अलग तरीके अपनाकर ज्वेलरी वजन बढ़ाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आपको दुकानदारों की ओर से अपनाएं जाने वाले इन हथकंडों से सावधान रहना चाहिए और ज्वेलरी खरीदते समय सोने के वजन को अच्छे से परख लेना चाहिए।

पक्का बिल लें

खरीदते समय आपको हमेशा आसपास के अच्छी साख वाले दुकानदार या फिर बड़े ब्रांड के स्टोर को चुनना चाहिए। इसके साथ ही आपको पक्का बिल भी लेना चाहिए, जिससे भविष्य में अगर जेवलरी में कोई भी समस्या आती है, तो आप दावा कर सकें कि आपने इसी स्टोर से खरीद की हैं।

ये भी पढ़ें-

Vodafone Idea ने बकाया चुकाने लिए लिया बड़ा फैसला, एटीसी टेलीकॉम को जारी करेगी 1600 करोड़ के डिबेंचर

Diwali 2022: धनतेरस पर सोने में निवेश करने की बना रहे हैं योजना, तो एक बार चेक करें ये विकल्प