Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanteras 2023 पर घर बैठे ही खरीदें सोने-चांदी का सिक्का, 10 मिनट में हो जाएगी डिलीवरी

Buying Digital Gold Online कल देशभर में धूमधाम से दिवाली के त्योहार का आगाज होगा। कल धनतेरस मनाया जाएगा। इस पर्व में लोग सोने-चांदी के सिक्के खरीदना काफी शुभ मानते हैं। अगर आप भी गोल्ड या सिल्वर के सिक्के खरीदना पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि आप अब ऑनलाइन भी इसे खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको बाहर जाने की जरूरत भी नहीं होगी। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 09 Nov 2023 02:33 PM (IST)
Hero Image
Dhanteras 2023 पर घर बैठे ही खरीदें सोने-चांदी का सिक्का

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली का त्योहार पांच दिन तक चलता है। ऐसे में इस त्योहार की शुरुआत कल से हो रही है। कल यानी 10 नवंबर 2023 को पूरे देश में धूमधाम से दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। धनतेरस के दिन सोने या चांदी के सिक्के या ज्वेलरी खरीदना काफी शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से घर में देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

अब आप धनतेरस पर ऑनलाइन सोना खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको बाहर बाजार में जाने की जरूरत नहीं होगी। आज हम आपको बताएंगे कि आप ऑनलाइन कैसे गोल्ड खरीद सकते हैं।

यहां भी पढ़ें- Gold Investment के लिए ज्वैलरी के अलावा ये भी हैं बेस्ट ऑप्शन, शुद्धता की गांरटी के साथ चोरी की चिंता भी नहीं सताएगी

धनतेरस पर ऑनलाइन खरीदें सोने-चांदी के सिक्के

अगर आपके पास बाजार में जाकर गोल्ड या सिल्वर के सिक्के खरीदने का समय नहीं है तो आप ऑनलाइन भी आसानी से सिक्के खरीद सकते हैं। ब्लिंकिट (Blinkit) ग्रोसरी डिलीवरी ऐप के जरिये आप ऑनलाइन गोल्ड या सिल्वर के सिक्के खरीद सकते हैं। इस ऐप के जरिये आपके घर पर सोने या चांदी के सिक्के आ जाएंगे। यहां 1 ग्राम सोने का सिक्का 6,899 रुपये में और 10 ग्राम चांदी के लक्ष्मी गणेश सिक्के की कीमत 999 रुपये है।

पेटीएम और गूगल पे पर खरीदें ऑनलाइन सिक्के

आज फिजिकल गोल्ड के साथ डिजिटल गोल्ड भी काफी लोकप्रिय है। आप आसानी से पेटीएम (Paytm) और गूगल पे (google pay) से डिजिटल सिक्के खरीद सकते हैं। यहां 1 रुपये की न्यूनतम खरीद या फिर कीमत है।

यहां भी पढ़ें- Sovereign Gold Bond में इन चार वजहों से कर सकते हैं निवेश, पोर्टफोलियो में सोना जोड़ने का हो सकता है सही समय

पेटीएम से कैसे खरीदे सिक्के

  • आपको अपने स्मार्ट फोन पर पेटीएम ऐप को ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको सर्विस पर जाकर गोल्ड को सेलेक्ट करना है।
  • अब आप "ग्राम में खरीदें" या "राशि में खरीदें" में से एक ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आगे बढ़े पर क्लिक करें।
  • यहां आप अपना भुगतान का तरीका सेलेक्ट करें और अंत में भुगतान करें।

गूगल पे से कैसे खरीदे सोने के सिक्के

  • आपको गूगल पे ओपन करना है और गोल्ड लॉकर पर जाना है।
  • यहां आपको खरीदें पर सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको बाजार में सोने की खरीद कीमत शो होगी। अब आप कीमतों के आधार पर सोने को खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि इनकी कीमतों में बदलाव जारी रहता है क्योंकि बाजार में इनकी कीमतों में उतार-चढ़ाव हो सकता है।