Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diesel Cars: 10 फीसदी महंगे होंगे डीजल वाहन! नितिन गडकरी का अतिरिक्त जीएसटी लगाने का प्रस्ताव

Diesel Cars Tax 63वें एनुअल सियाम कन्वेंशन को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने बढ़ता वायु प्रदुषण नागरिकों के लिए काफी हानिकारक है। इस कारण से मैं आज शाम को वित्त मंत्री को एक प्रस्ताव देने जा रहा हूं जिसमें डीजल वाहनों पर अतिरिक्त 10 प्रतिशत जीएसटी लगाने की मांग की जाएगी। ये टैक्स प्रदूषण कर के रूप होगा। ( फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 12 Sep 2023 01:30 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी वायु प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए डीजल से चलने वाले वाहनों पर अतिरिक्त 10 प्रतिशत की जीएसटी लगाने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को देने वाले हैं। गडकरी की ओर से ये प्रस्ताव ऐसे समय पर देने जा रहे हैं जब भारत ने रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ाने के लिए जी20 में बायोगैस एलायंस की नीव रखी है।

नितिन गडकरी की ओर से मंगलवार को कहा गया कि प्रदूषण में कटौती के लिए डीजल वाहनों और जेनसेट पर अतिरिक्त 10 प्रतिशत जीएसटी के रूप में 'प्रदूषण कर' लगाने की मांग करेंगे।

वित्त मंत्री को देंगे प्रस्ताव

63वें एनुअल सियाम कन्वेंशन में बोलते हुए गडकरी ने कहा कि प्रदूषण का बढ़ता स्तर नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए खतरा है। आगे कहा कि आज शाम को मैं वित्त मंत्री को लेटर देने जा रहा हूं, जिसमें डीजल वाहनों पर अतिरिक्त 10 प्रतिशत जीएसटी लगाने की मांग की जाएगी।

ये भी पढ़ें-  पिछले महीने इन लग्जरी कारों का रहा बोल-बाला, मर्सिडीज-बेंज ने मारा टॉप

डीजल कारें कम हुई

गडकरी ने आगे कहा कि पहले के मुकाबले देश में डीजल कारों में काफी कमी आई है और वाहन निर्माता कंपनियों को भी बाजार में डीजल वाहनों की बिक्री को बंद कर देना चाहिए। अब डीजल वाहनों को गुडबाय कहने का समय आ गया है। डीजल एक खतरनाक ईंधन है और इससे चलने वाले वाहनों को बनाना बंद कर देना चाहिए। हम इस पर टैक्स बढ़ा देंगे, जिस कारण इन्हें बेचना मुश्किल हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-Mutual Funds में SIP या Lumpsum क्या है निवेश करने का सही तरीका, समझें दोनों के फायदे और नुकसान 

मौजूदा समय में देश में ज्यादातर कमर्शियल वाहन डीजल पर चलते हैं। वहीं, यात्री वाहन बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी और होंडा देश में डीजल कार बनाना बंद कर चुकी हैं।