Move to Jagran APP

Digital Banking Units से बार-बार बैंक जाने का झंझट होगा खत्म, जानें आम आदमी को कैसे मिलेगा फायदा

Digital Banking Units प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल 75 DBUs को हरी झंडी दिखाई। इसमें लोग आनलाइन खाता खोलने लोन आवेदन इंटरनेट बैंकिग बिल का भुगतान पासबुक प्रिंटिंग जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इससे आम आदमी की जिंदगी बदल जाएगी।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Mon, 17 Oct 2022 08:00 PM (IST)
Hero Image
Digital Banking units Benefits how it will provide facility to Customers

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के कोने- कोने में बैंकिंग सेवाओं को पहुंचाने के उद्देश्य से 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स (DBUs)रविवार को शुरू की गईं। डीबीयू की मदद से सरकार देश के अंतिम व्यक्ति तक बैंकिंग सेवाओं को किफायती दर पर पहुंचाने की कोशिश कर रही है।

Digital Banking Units के इस मिशन में 11 सरकारी बैंक, 12 निजी बैंक और एक स्माल फाइनेंस बैंक भाग ले रहे हैं और इन्हीं के द्वारा देश के अलग-अलग हिस्सों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स को खोला गया है। बता दें, चालू वित्त वर्ष के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 75 डीबीयू खोलने की घोषणा की गई थी।

क्या है डीबीयू? (What is DBU)

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, डीबीयू एक डिजिटल बैंकिंग आउटलेट है। इसमें लोग सेविंग अकाउंट खोलने, अकाउंट बैलेंस चेक करने, पासबुक प्रिंट करने, पैसों को ट्रांसफर, एफडी में निवेश करना, लोन के लिए आवेदन, क्रेडिट और डेबिट कार्ड जारी करने, नामांकन, टैक्स और बिल का भुगतान जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। बयान में आगे कहा गया था कि इसके जरिए सरकार का लक्ष्य ग्राहकों को कम कीमत पर डिजिटल बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना है।

किस तरह से काम करेगी DBU?

देश के दो बड़े निजी बैंक आइसीआइसीआइ बैंक और एचडीएफसी बैंक ने भी डीबीयू मिशन में हिस्सा लिया है। आइसीआइसीआइ बैंक ने देहरादून, करूर, कोहिमा और पुडुचेरी में डीबीयू खोले हैं, जबकि एचडीएफसी बैंक ने हरिद्वार, चंडीगढ़, फरीदाबाद और दक्षिण 24 परगना में डीबीयू खोले हैं।

आइसीआइसीआइ बैंक का डीबीयू दो हिस्सों में डिवाइड होगा। पहला हिस्सा सेल्फ सर्विस जोन होगा, जिसमें लोग एटीएम, नकद जमा करने, पासबुक प्रिंट करने, चेक जमा करने और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। वहीं, दूसरे हिस्सा डिजिटल असिस्टेंस जोन होगा, जहां पर बैंक का एक प्रतिनिधि मौजूदा होगा, जो कि ग्राहकों को आने वाली समस्या निदान करने के साथ- साथ सेविंग अकाउंट, एफडी, होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर करने भी मदद करेगा। एचडीएफसी बैंक का भी डीबीयू काफी हद तक आइसीआइसीआइ बैंक के जैसा ही होगा।

ये भी पढ़ें-

Interest Rates: लोन लेना हुआ और महंगा! SBI समेत इन तीन बैंकों ने बढ़ाईं ब्याज दरें

टिकट होने के बावजूद एयरलाइंस नहीं दे रही हैं सीट, यात्रियों को करना पड़ रहा है अलग से भुगतान: सर्वे