Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Digital Bharat Summit 2024: डिजिटल एडॉप्शन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इन मुद्दों पर होगी चर्चा, आप भी जुड़ें

जागरण न्यू मीडिया ने Digital Bharat Summit की शुरुआत इन्ही मुद्दों को ध्यान में रखते हुए शुरू की थी। इसका दूसरा संस्करण 9 अगस्त को दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। इस बार की थीम AI IGNITE LEADERSHIP SUMMIT 2024 (टेक्नोलॉजी फॉर ग्रोथ) है। समारोह में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास से विभिन्न इंडस्ट्रीज की संभावनाओं पर चर्चा की जाएगी। भारत के विकास में डिजिटलीकरण की भूमिका अहम है।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 26 Jul 2024 07:59 PM (IST)
Hero Image
Digital Bharat Summit का दूसरा संस्करण 9 अगस्त को दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। डिजिटल एडॉप्शन आज के समय की जरूरत है। यह आर्थिक उन्नति और प्रशासनिक कार्यों को सुगम बनाने के लिए जरूरी बन चुका है। आज हम इंटरनेट की मदद से घर बैठे तेजी से वो सभी काम कर पा रहे हैं, जिनके लिए पहले संघर्ष करना पड़ता था। डिजिटलीकरण ने कई तरह की संभावनाओं को जन्म दिया है, जिसकी वजह से नए तरीकों के बिजनेस अस्तित्व में आए और लोगों को रोजगार मिला। डिजिटलीकरण के क्षेत्र में अभी और काम करना बाकी है और भारत इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है।

भारतीय डिजिटलीकरण की सबसे बड़ी उपलब्धि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI है, जिसका डंका विश्वभर के देशों में बज रहा है। इसके अलावा, भारत में ऐसी कई सरकारी योजनाएं हैं, जिनकी नींव डिजिटल भारत को देखते हुए रखी गई है। इनमें डिजिटल बैंकिंग, कॉमन सर्विस सेंटर, डिजिलॉकर, नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, टेलीमेडिसिन, आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन आदि शामिल हैं। उधर, सरकार के साथ बड़े व्यवसायिक संगठन भी ग्राहकों को बेहतर सर्विस देने के लिए डिजिटलीकरण को पूरी तरह से अपना चुके हैं और इसे बेहतर बनाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की भूमिका महत्वपूर्ण है।

यह तो समझा जा सकता है कि उद्यमों को सशक्त बनाने और सरकारी व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए डिजिटल एडॉप्शन आवश्यक है, लेकिन इस दिशा में और काम करना बाकी है। साथ ही, इस क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले लोगों को पुरस्कृत करना जरूरी है। इसके अलावा डिजिटलीकरण को लेकर छोटे व्यापारियों और लोगों में शिक्षा और जागरुकता बढ़ाना वर्तमान चुनौती भी है। जागरण न्यू मीडिया ने Digital Bharat Summit की शुरुआत इन्ही मुद्दों को ध्यान में रखते हुए शुरू की थी। इसका दूसरा संस्करण 9 अगस्त को दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। इस बार की थीम है - AI IGNITE LEADERSHIP SUMMIT 2024 (टेक्नोलॉजी फॉर ग्रोथ)।

यह समझा जा सकता है कि उद्यमों को सशक्त बनाने और सरकारी व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए डिजिटल एडॉप्शन आवश्यक है, लेकिन इसे और बढ़ावा देना है। साथ ही, इस क्षेत्र में बेहतर काम करने वालों को पुरस्कृत करना जरूरी है। इसके अलावा, डिजिटलीकरण को लेकर छोटे व्यापारियों और लोगों में शिक्षा और जागरूकता बढ़ाना एक वर्तमान चुनौती भी है। जागरण न्यू मीडिया ने Digital Bharat Summit की शुरुआत इन्हीं मुद्दों को ध्यान में रखते हुए की थी। इसका दूसरा संस्करण 9 अगस्त को दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। इस बार की थीम है - AI IGNITE LEADERSHIP SUMMIT 2024 (टेक्नोलॉजी फॉर ग्रोथ)।

समारोह में 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास से विभिन्न इंडस्ट्रीज की संभावनाओं' पर चर्चा की जाएगी, जिसकी वजह से हेल्थकेयर, फाइनेंस, रिटेल, एजुकेशन आदि में बदलाव देखने को मिला है। Digital Bharat Summit 2024 में जिन महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी, वे हैं:

1. डिजिटलीकरण में सरकार की भूमिका

2. AI लीडरशिप: संभावनाएं और चुनौतियां

3. व्यवसाय पर AI का प्रभाव

4. डिजिटल भारत: सेक्टर-विशेष के विकास के लिए संभावनाएं

5. भारतीय अर्थव्यवस्था पर AI और टेक्नोलॉजी का प्रभाव

6. AI और टेक्नोलॉजी कैसे हेल्थकेयर, एजुकेशन, बैंकिंग व फाइनेंस, कृषि और रिटेल जैसे क्षेत्रों को बदल रहे हैं

भारत के विकास में डिजिटलीकरण की भूमिका अहम है। हमें इसके लिए खुद को बेहतर बनाने की आवश्यकता है। अगर आप भी इस क्षेत्र में रुचि रखते हैं या अपने बिजनेस को डिजिटल रूप देना चाहते हैं, तो Digital Bharat Summit & Awards 2024 के साथ जरूर जुड़ें।

समारोह से जुड़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें -

https://bit.ly/3YeNwcK