Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ एक रुपये में खरीदें 24K शुद्ध सोना और कमाएं बंपर मुनाफा, जानिए क्या है इसका तरीका

Digital Gold में न चोरी होने का डर रहता है और न ही लाखों खर्च होने की चिंता। छोटी से छोटी रकम से भी डिजिटल सोना खरीदा जा सकता है। इसके लिए आपको किसी ब्रोकर के साथ डीमैट और ट्रेडिंग खाता मेंटेन करने की आवश्यकता नहीं है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Wed, 19 Oct 2022 11:03 PM (IST)
Hero Image
Digital Gold: how to invest in gold online

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Digital Gold: जैसे-जैसे धनतेरस और दिवाली नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे सोना खरीदने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन त्योहारों की भीड़-भाड़ में कई बार ठगे जाने का डर होता है। इसके अलावा दुकानों पर भीड़ इतनी होती है कि शॉपिंग करना किसी सजा से कम नहीं होता। ऐसे में ऑनलाइन सोना खरीदने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऑनलाइन सोना...यानी डिजिटल गोल्ड।

क्या आप डिजिटल गोल्ड से परिचित हैं? क्या आपको पता है कि यह क्या होता है और आज के समय में इसकी क्या उपयोगिता है। जैसे-जैसे निवेश के तौर-तरीके एडवांस हो रहे हैं, डिजिटल गोल्ड में निवेश करने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। डिजिटल सोना आजकल 24 कैरेट सोने में निवेश करने का एक आभासी तरीका है, जिसके लिए वास्तविक फिजिकल गोल्ड की आवश्यकता नहीं होती है।

कैसे करते हैं डिजिटल सोने में निवेश

भारत और दुनिया के अधिकांश हिस्सों में सोने को आमतौर पर निवेश के मामले में एक सुरक्षित दांव माना जाता है, खासकर एक अस्थिर बाजार के दौरान। जब सोने की कीमत बढ़ती है, तो अन्य प्रतिभूतियों की कीमत में कमी आने लगती है।आप ऑनलाइन भुगतान या यूपीआई के माध्यम से डिजिटल सोना खरीद सकते हैं। विक्रेता लेनदेन के लिए एक डिजिटल चालान जारी करता है। जिस कंपनी से आप डिजिटल सोना खरीदते हैं, वह सोने को उसकी तिजोरी में रखता है। 

कैसे बढ़ा सोने में निवेश का ऑनलाइन चलन

डॉलर और ऊंची मुद्रास्फीति के कारण शेयर बाजारों और रुपये पर बढ़ते दबाव के कारण निवेशकों ने अपना पैसा सोने में लगाना शुरू कर दिया है। आजकल ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से कोई भी सोने में निवेश कर सकता है। फिजिकल गोल्ड के अलावा निवेश का लोकप्रिय तरीका डिजिटल गोल्ड में पैसा जमा करना है। मोटे तौर पर डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के तीन तरीके हैं- गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड बॉन्ड और गोल्ड फंड (Gold ETFs, Gold Bonds, Gold Funds)

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bonds) सरकार समर्थित प्रतिभूतियां हैं, जिनकी कीमत सोने के वजन के हिसाब से रखी जाती है। 1 ग्राम सोना बांड की एक इकाई के बराबर होता है। इन बांडों में निवेश सोने की कीमतों के आधार पर होता है। खरीदने के दौरान इन बांड के लिए निर्गम मूल्य का भुगतान करना होता है। परिपक्वता पर इनका भुगतान नकद में किया जाता है।

गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड ईटीएफ को भौतिक सोने के जरिये मापा जाता है। इसे कस्टोडियन बैंकों की तिजोरी में रखा जाता है। ईटीएफ की प्रत्येक इकाई का मूल्य इस बात पर निर्भर करता है कि असेट का प्रबंधन करने वाली कंपनी प्रत्येक इकाई के लिए 1 ग्राम सोने का मूल्य कैसे आवंटित करने का निर्णय लेती है।

गोल्ड फंड

गोल्ड फंड, गोल्ड ईटीएफ में निवेश करते हैं। इन्हें आप एक तरह से म्यूचुअल फंड कह सकते हैं। ट्रेडिंग के अंत में रोजाना शुद्ध संपत्ति का मूल्य घोषित किया जाता है।

सिर्फ एक रुपये से कर सकते हैं निवेश

डिजिटल सोने का निवेश 1 रुपये से शुरू किया जा सकता है। आप घर बैठे आराम से डिजिटल सोना बेच या खरीद सकते हैं। बिना किसी परेशानी के आपको तत्काल पैसा मिल जाता है। अधिकांश प्लेटफार्म्स पर डिजिटल गोल्ड में निवेश के लिए 2 लाख रुपये की सीमा है। आप कुछ ही क्लिक में डिजिटल सोना खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

Diwali Offer: होम लोन पर तगड़ा डिस्काउंट चाहिए तो कर लें बस इतना सा काम, बचा सकते हैं हजारों रुपये

Gold Price Today: सोना खरीदना है तो मत चूकें मौका, दिवाली से पहले रेट में हुआ बदलाव, चेक करें अपने शहर का दाम