Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aadhaar Card से भी होगी पेमेंट, AEPS में मिलती है डिजिटल पेमेंट की सुविधा; ऐसा उठाएं लाभ

वर्तमान में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। जहां पहले किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक खुलने का इंतजार करना पड़ता था। अब हम अपने फोन से ही यूपीआई (UPI) के जरिए आसानी से पैसों की लेनदेन कर सकते हैं। इसके अलावा AEPS के जरिये भी आसानी से डिजिटल पेमेंट की जा सकती है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 09 Apr 2024 09:01 AM (IST)
Hero Image
Aadhaar Card से भी होगी पेमेंट (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) से समझ में आता है वो दस्तावेज जो कि हमारी पहचान करवाता है। देश में अब सरकारी काम हो या फिर गैर-सरकारी काम सबके लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में एक ऐसा पेमेंट सिस्टम है जिसमें आधार की आवश्यकता होती है।

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज तो है ही पर अब डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। हम बात कर रहे हैं Aadhaar Enabled Payment System (AEPS), इसे एनपीसीआई (NPCI) ने तैयार किया है। यह एक बैंकिंग ओरिएंटेड फ्रेमवर्क है, जिसमें आधार ऑथेंटिकेशन के जरिये भुगतान होता है।

इसमें किसी भी बैंक के बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (BC) के जरिये आसानी से डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है। इस पेमेंट के लिए माइक्रो एटीएम/कियोस्क/मोबाइल ऐप की आवश्यकता होती है।  

ये लोग ही कर सकते हैं इस सर्विस का इस्तेमाल

जिन भी बैंक होल्डर का अकाउंट आधार नंबर से लिंक्ड है उन्हें ही AEPS की सुविधा मिलती है। एनपीसीआई ने सभी आधार लिंक्ड बैंक अकाउंट को ऑथेंटिकेशन गेटवे स्थापित करके कई सर्विस दी है। इसमें बैंक बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (Business Correspondents) को आसानी से पेमेंट करने के लिए माइक्रो एटीएम टूल्स से लैस की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़ें- Atal Pension Yojana के आप नहीं हैं पात्र तो न लें टेंशन, इस योजना में भी मिलेगी पेंशन

वैध आधार नंबर है जरूरी

AEPS की सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूजर के पास वैध आधार नंबर होना जरूरी है। वह वैध आधार नंबर की मदद से ही एईपीएस सर्विस का लाभ उठा सकता है। एईपीएस एक तरह का बैंक-आधारित मॉडल है। इसमें आधार प्रमाणीकरण के जरिये डिजिटल पेमेंट होती है। बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बीसी)  पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल/माइक्रो एटीएम) के जरिये ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

AEPS में मिलती है ये सर्विस

  • बैलेंस इंक्वायरी
  • कैश विड्रॉ
  • कैश डिपॉजिट
  • फंड ट्रांसफर
  • पेमेंट ट्रांजेक्शन (C2B, C2G पेमेंट)

ये डॉक्यूमेंट है जरूरी

  • आधार नंबर
  • बैंक का नाम
  • बायोमेट्रिक डिटेल्स
  • ट्रांजेक्शन टाइप

यह भी पढ़ें- SBI Sarvottam FD: डबल फायदा देती है एसबीआई की ये स्कीम, 2 साल में निवेशक हो जाएंगे मालामाल