Move to Jagran APP

Digital Payment Fraud पर लगेगी लगाम! सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Digital Payment Fraud फेस्टिव सीजन में जहां भारी छूट और सेल का लाभ उठाने के लिए लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ कई लोग इसकी आड़ में डिजिटल फ्रॉड करते हैं। आज मार्केट में कई तरह के डिजिटल पेमेंट फ्रॉड हो रहे हैं। इस फ्रॉड से बचने के लिए NPCI ने एडवाइजरी जारी की है। पढ़ें पूरी खबर...

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 26 Oct 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
NPCI ने जारी की Digital Payment Fraud से बचने के लिए एडवाइजरी
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन का आगाज हो गया है। ऐसे में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेल और डिस्काउंट शुरू हो गया है। इस डिस्काउंट और सेल का लाभ उठाकर लोग धड़ाधड़ ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। इन ऑनलाइन शॉपिंग के बीच कई फर्जी प्लेटफॉर्म लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं।

इस तरह के डिजिटल फ्रॉड (Digital Fraud) से बचने के लिए अब सरकार के भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में सरकार ने लोगों को बताया कि वह कैसे डिजिटल पेमेंट फ्रॉड से बच सकते हैं और मार्केट में किस तरह के फ्रॉड हो रहे हैं।

एनपीसीआई और CERT-In द्वारा जारी एडवाइजरी में कई ऑनलाइन स्कैम के साथ उससे बचने के टिप्स भी बताएं गए हैं।

इस तरह के हो रहे स्कैम

फिशिंग स्कैम

जालसाज फेक ई-मेल ईआईडी और मैसेज के जरिये लोगों के यूजरआईडी , पासवर्ड और पर्सनल डिटेल्स हैक करते हैं। इन सभी जानकारी को हैक करने के बाद वह इसका गलत इस्तेमाल करते हैं।

लॉटरी और प्राइज स्कैम

मार्केट में लॉटरी और प्राइज का लालच देकर लोगों के साथ धोखाधड़ी किया जा रहा है। इस तरह के ठग में लोगों को कहा जाता है कि वह जब एक फिक्सड अमाउंट का निवेश करेंगे तो उन्हें लाखों रुपये की कीनत का गिफ्ट मिलेगा।

मैन्यूपूलशन स्कैम

जालसाज फेक डेटिंग प्रोफाइल बनकर भी ठग करते हैं। इसमें वह सामने वाले तो इमोशन और मैन्यूपूलेट करके उनसे पैसे ठगते हैं।

जॉब स्कैम

कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म फेक जॉब का लालच देकर भी ठग करते हैं। इसमें वह फेक जॉब पोस्ट करते हैं और लोगों को झांसा देते हैं कि वह एक फिक्सड अमाउंट जमा करवाते हैं तो उन्हें अच्छी जगह पर जॉब मिल जाएगी।

टेक सपोर्ट स्कैम

स्कैमर्स कई बार डिवाइस को ठीक करने का क्लेम करके यूजर का डेटा चोरी करते हैं या फिर सर्विस शुल्क के नाम पर रिमोट एक्सेस पाते हैं और बाद में डेटा का गलत इस्तेमाल करके चोरी करते हैं।

इनवेस्टमेंट स्कैम

शानदार रिटर्न और फाइनेंशियली तौर पर लाभ देना का झांसा देकर भी आज के समय में स्कैम हो रहे हैं। इस स्कैम में लोगों को किसी स्टॉक खरीदने की सलाह दी जाती है।

कैश ऑन डिलीवरी स्कैम

कई फेक ऑनलाइन स्टोर गलत सामान डिलीवर करके भी लोगों को लूटते हैं। इस तरह के फ्रॉड में वह कैश ऑन डिलीवरी का झांसा देते हैं पर बाद में लोगों से पैसे लेकर उन्हें गलत सामान दे देते हैं।

मनी ट्रांसफर स्कैम

जालसाज कई बार क्लेम करते हैं कि उन्होंने पैसे ट्रांसफर किये हैं और रिटर्न करने की मांग करते हैं जो कि गलत होता है। इस तरह के स्कैम से बचना बेहद जरूरी है।

डिजिटल अरेस्ट

आज के समय में डिजिटल अरेस्ट स्कैम के जरिये भी लोगों से लाखों रुपये की धोखाधड़ी होती है। इसमें लोगों को फेक प्रूफ दिखाकर लोगों से पैसे ठगे जाते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Mudra Yojana: दीवाली से पहले सरकार का तोहफा, बिजनेस के लिए अब 10 लाख रुपये से ज्यादा का मिलेगा लोन

NPCI की एडवाइजरी

NPCI ने एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों को कहा है कि वह ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सतर्क रहें। एनपीसीआई की एडवाइजरी के अनुसार हमेशा किसी विश्वसनीय ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से ही शॉपिंग करना चाहिए। इसके अलावा कभी भी किसी प्लेटफॉर्म में अपनी पर्सनल डिटेल्स ज्यादा शेयर न करें।

एनपीसीआई ने लोगों को कहा है कि वह कभी भी शॉपिंग के लिए पब्लिक नेटवर्क जैसे वाई-फाई आदि का इस्तेमाल न करें। अगर शॉपिंग करते समय उन्हें कुछ गलत लगता है तो वह इसके खिलाफ शिकायत करें।

यह भी पढ़ें: ITR Filling: CBDT ने AY 2024-25 के तहत आईटीआर फाइलिंग की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस डेट तक फाइल कर सकते हैं रिटर्न