Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छह माह में डायरेक्ट टैक्स कोड की होगी समीक्षा, प्रक्रिया को सरल बनाने का प्रयास

औद्योगिक संगठन फिक्की के एक कार्यक्रम में मल्होत्रा ने कहा कि सरकार टैक्स से जुड़े नियमों को सरल व बाधा मुक्त बनाना चाहती है और उसे सहयोगात्मक तरीके से लागू करने का सोच रखती है। उन्होंने कहा कि नए प्रस्ताव को लेकर हमारा उद्देश्य जहां कहीं भी टैक्स का बकाया है उसकी वसूली करना है लेकिन वसूली सम्मानित तरीके से होनी चाहिए।

By Jagran News Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 25 Jul 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
Direct Tax Code की समीक्षा छह माह में होगी।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने कहा है कि अगले छह महीनों में सरकार डायरेक्ट टैक्स कोड की समग्र समीक्षा करेगी। विभागीय कमेटी इस दिशा में काम कर रही है और छह माह के भीतर डायरेक्ट टैक्स कोड में बदलाव के लिए मसौदा जारी कर दिया जाएगा जिस पर स्टेकहोल्डर्स अपनी राय दे सकेंगे। सबसे बात करने के बाद ही नए कोड पर अमल किया जाएगा।

सरल होंगे टैक्स से जुड़े नियम

औद्योगिक संगठन फिक्की के एक कार्यक्रम में मल्होत्रा ने कहा कि सरकार टैक्स से जुड़े नियमों को सरल व बाधा मुक्त बनाना चाहती है और उसे सहयोगात्मक तरीके से लागू करने का सोच रखती है।

उन्होंने कहा कि नए प्रस्ताव को लेकर हमारा उद्देश्य जहां कहीं भी टैक्स का बकाया है, उसकी वसूली करना है, लेकिन वसूली सम्मानित तरीके से होनी चाहिए। करदाताओं पर भरोसा करना होगा और तभी सुगम तरीके से टैक्स इकट्ठा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस बार के बजट में करदाताओं के लिए टैक्स प्रक्रिया को सरल बनाने का प्रयास किया गया है।

यह भी पढ़ें- आम नागरिकों के खिलाफ होगा पुरानी पेंशन लागू करना, इंटरव्यू में बोले वित्त सचिव