Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Direct vs Regular Mutual Fund: किसमें मिलता है अधिक रिटर्न, जानिए फायदे और नुकसान

Direct vs Regular Mutual Fund ज्यादातर म्यूचुअल फंड स्कीम्स दो तरह के प्लान के साथ आती हैं। पहला- डायरेक्ट म्यूचुअल फंड और दूसरा- रेगुलर म्यूचुअल फंड। डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में निवेशक सीधे तौर पर कंपनी से बिना किसी डिस्ट्रीब्यूटर और एजेंट के म्यूचुअल फंड खरीदता है। वहीं रेगुलर में एजेंट के जरिए म्यूुचुअल फंड स्कीम को खरीदा जाता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 12:16 PM (IST)
Hero Image
Direct vs Regular Mutual Fund किसमें मिलता है अधिक रिटर्न

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर बाजार में अगर निवेश करना चाहते हैं और ज्यादा जानकारी नहीं है तो म्यूचुअल फंड में निवश करना अच्छा माना जाता है। एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि अगर लंबी अवधि के नजरिए से सही म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाए तो अच्छा रिटर्न मिल सकता है। ज्यादातर म्यूचुअल फंड स्कीम्स दो तरह के प्लान के साथ आती हैं। पहला- डायरेक्ट म्यूचुअल फंड और दूसरा- रेगुलर म्यूचुअल फंड।

डायरेक्ट म्यूचुअल फंड (Direct Mutual Fund)

डायरेक्ट म्यूचुअल फंड का मतलब होता है कि इसमें निवेशक सीधे तौर पर कंपनी से बिना किसी डिस्ट्रीब्यूटर और एजेंट के म्यूचुअल फंड खरीदता है। यह इस तरह से है जैसे कि आप सीधे किसी मैन्यूफैक्चरर से उत्पाद खरीदे। डायरेक्ट म्यूचुअल फंड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें म्यूचुअल फंड स्कीम में आप निवेश बिना कोई कमीशन दिए आसानी से कर सकते हैं। इससे निवेश की लागत भी कम आती है। इसमें नुकसान ये है कि इसमें आपको एजेंट की मदद नहीं मिलती है।

ये भी पढ़ें- PM Vishwakarma Yojana के तहत मजह 5 % की ब्याज पर मिलेगा लोन, सरकार देगी इतने प्रतिशत की सब्सिडी

रेगुलर म्यूचुअल फंड (Regular Mutual Fund)

रेगुलर म्यूचुअल फंड में निवेशक किसी म्यूचुअल फंड एजेंट या डिस्ट्रीब्यूटर के जरिए निवेश करता है। इस तरह के फंड का आपको हर बार एसआईपी करने पर कमीशन एजेंट या डिस्ट्रीब्यूटर को देना होता है। रेगुलर म्यूचुअल फंड का फायदा यह है कि इसमें आपको एजेंट निवेश में मदद करता है, जबकि डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में ऐसा होता है।

Regular vs Direct Mutual Scheme ज्यादा बेहतर?

डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में सीधे निवेश करने के कारण निवेशक को एक बेहतर रिटर्न मिलता है। वहीं, रेगुलर में कमीशन आदि देने के कारण रिटर्न कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Financial Planning करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, कभी नहीं रहेगी पैसे की टेंशन

अगर आप एक ऐसे निवेश है जो कि म्यूचुअल फंड के बारे में जानते हैं और समय-समय पर अपने निवेश की मॉनिटरिंग कर सकते हैं तो डायरेक्ट म्यूचुअल फंड स्कीम आपके लिए बेहतर रहेगी। वहीं,अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आपको रेगुलर म्यूचुअल फंड स्कीम का चयन करना चाहिए।