Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dividend Stock Today: कमाई का आखिरी मौका! कंपनी दे रही है 130 फीसदी का डिविडेंड

Dividend Stock Today आज शेयर बाजार के कारोबार में Kirloskar Industries के शेयर फोकस में रहेंगे। दरअसल कंपनी के शेयर आज एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कंपनी 130 फीसदी का डिविडेंड दे रही है। बता दें कि मंगलवार के सत्र में कंपनी के शेयर करीब 2 फीसदी गिरकर बंद हुए थे। आइए जानते हैं कि कंपनी एक शेयर पर कितना डिविडेंड दे रही है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 18 Sep 2024 08:48 AM (IST)
Hero Image
Kirloskar Industries के शेयर पर रहेगा फोकस

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियां अपने निवेशकों को रिवॉर्ड के तौर पर डिविडेंड देती है। यह डिविडेंड स्टॉक, कैश या फिर किसी भी रूप में हो सकता है। शेयरधारकों के अकाउंट में किस दिन डिविडेंड आएगा और डिविडेंड का लाभ किन शेयरधारकों को मिलेगा यह कंपनी द्वारा तय किया जाता है।दरअसल, कंपनी एक रिकॉर्ड डेट तय करती है। इस रिकॉर्ड डेट वाले दिन जिन शेयरधारकों के डीमैट अकाउंट (Demat Account) में शेयर होता है उन्हें ही लाभांश यानी डिविडेंड का फायदा मिलता है।

आज भी Kirloskar Industries अपने निवेशकों को डिविडेंड दे रही है। जी हां, कंपनी ने 18 सितंबर 2024 को रिकॉर्ड डेट तय किया है। इसके अलावा कंपनी के शेयर आज Ex-Dividend ट्रेड करेंगे।

कितनी मिलेगा लाभांश (Kirloskar Industries Dividend 2024)

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक Kirloskar Industries शेयरधारकों को 130 फीसदी का डिविडेंड दे रही है। जी हां, कंपनी ने 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले प्रति शेयर पर 13 रुपये का डिविडेंड देने की घोषणा की है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) से मिले अपडेट के अनुसार Kirloskar Industries ने 9 सितंबर से 25 सितंबर 2024 तक बुक क्लोजर डेट रखा है।

बीएसई से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी ने 19 सितंबर से 25 सितंबर 2024 तक बुक क्लोजर डेट रखा है। आमतौर पर डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट, बुक क्लोजर के एक दिन पहले होती है। इस हिसाब से 18 सितंबर यानी आज रिकॉर्ड डेट है।

कैसी है शेयर की चाल (Kirloskar Industries Share Price)

Kirloskar Industries के शेयर की बात करें तो मंगलवार के सत्र में कंपनी के शेयर 2.11 फीसदी गिरकर 5392.20 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ है। शेयर की परफॉर्मेंस की बात करें तो पिछले 1 साल में कंपनी ने 59.40 फीसदी का पॉजिटिव रिटर्न दिया है। वहीं बीते छह महीने में कंपनी के शेयर में 32.96 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।

ये भी पढ़े: आसमान पर पहुंचने वाली है गहनों की डिमांड, क्या कीमतों पर भी दिखेगा असर?

कब-कब दिया है डिविडेंड (Kirloskar Industries Dividend History)

स्टॉक एक्सचेंज से मिली जानकारी के अनुसार कंपनी ने वर्ष 2023 में 11 रुपये का डिविडेंड दिया था। इसके अलावा Kirloskar Industries ने साल 2020,2021 और 2022 में 10 रुपये प्रति शेयर का डिविडें भी दिया था।

ये भी पढ़े: Petrol Diesel Price Today:जारी हो गए पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स, टंकी फुल कराने से पहले चेक करें दाम