Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dividend Stock: निवेशकों के लिए खुशखबरी, इन कंपनियों ने किया है डिविडेंड का ऐलान, आपको कितना होगा फायदा

Dividend Stock Update अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। इस महीने कई कंपनियों ने अपने तिमाही नतीजों का ऐलान किया है। इन ऐलान के बाद कंपनी ने निवेशकों के लिए लाभांश की भी घोषणा की है। आइए जानते हैं कि अब कौन-सी कंपनी कितना डिविडेंड दे रही है? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 23 Jul 2023 10:51 AM (IST)
Hero Image
Dividend Stock: vedanta, reliance, 3M India Ltd dividend

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। Share Market Update: शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी। इस महीने कई कंपनियों ने अपने तिमाही नतीजों का ऐलान किया है। इस नतीजों में भले ही कंपनी को ज्यादा मुनाफा ना हुआ हो पर कंपनी ने निवेशकों को डिविडेंड देने का एलान किया है। आइए, जानते हैं बाजार में कौन-सी कंपनी किस दिन एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करगी, साथ ही वह निवेशक को कितना लाभांश दे रही है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने किया लाभांश का ऐलान

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अप्रैल-जून तिमाही के नतीजों का ऐलान कर दिया है। इस तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इस तिमाही कंपनी का कुल मुनाफा अब 16,011 करोड़ रुपये रहा है। पिछले साल इसी अवधि में कंपनी का प्रॉफिट 17,955 करोड़ रुपये था।

कंपनी ने इस तिमाही 9 रुपये प्रति शेयर देने का ऐलान किया है। वित्त वर्ष 2022 में कंपनी ने 8 रुपये प्रति शेयर और वित्त वर्ष 2021 में 7 रुपये प्रति शेयर का लाभांश दिया था। आपको बता दें कि 20 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्रीज का डी-मर्जर हुआ था। कंपनी ने अपने फाइनेंस कंपनी जियो फाइनेंशियल को खुद से अलग कर दिया है। निवेशक अब जियो फाइनेंशियल की लिस्टिंग के इंतजार कर रहे हैं।

शुक्रवार को बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में गिरावट देखने को मिली थी। कंपनी के शेयर 2536.20 रुपये पर बंद हुए थे।

वेदांता ने भी किया डिविडेंड का ऐलान

वेदांता कंपनी ने भी अपने तिमाही नतीजों का ऐलान किया है। इस तिमाही भी कंपनी के नेट प्रॉफिट में कमी देखने को मिली है।इस तिमाही कंपनी का नेट प्रॉफिट 40.84 प्रतिशत घट गया है। अप्रैल से जून तक कंपनी का कुल मुनाफा केवल 3,308 करोड़ रुपये ही रहा है। पिछले साल इसी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 5,592 करोड़ रुपये था।

वेदांता ने निवेशकों के लिए डिविडेंड का ऐलान किया है। कंपनी प्रति शेयर पर 18.5 रुपये का डिविडेंड दे रही है। कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को बाजार में कंपनी के शेयर में गिरावट देखने को मिली है। कंपनी के शेयर बाजार बंद होते समय  बीएसई पर 1.4 फीसदी गिर गए थे। वेदांता के शेयर 278.15 रुपये पर बंद हुआ था।

3M India Ltd भी दे रही है डिविडेंड 

3M India Ltd के शेयर इस हफ्ते एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेगी। कंपनी ने निवेशकों के लिए 100 रुपये का डिविडेंड देने का ऐलान किया है। कंपनी ने पिछले हफ्ते पोजीशन निवेशकों को 20 फीसदी का रिटर्न दिया है। कंपनी के शेयर 26 जुलाई 2023 को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेट करेगा। कंपनी ने 26 जुलाई 2023 को रिकॉर्ड डेट के रूप में निर्धारित किया है। इसका मतलब से है कि जिन भी निवेशक के पास कंपनी के शेयर होंगे उनको हर शेयर पर 100 रुपये का फायदा मिलेगा।