Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dividend Stock के जरिये निवेशकों को मिलेगा कमाई का मौका, इस कारोबारी हफ्ते Nestle समेत कई कंपनी के शेयर करेंगे एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड

Ex-Dividend Stock इस महीने कई कंपनी ने अपने तिमाही नतीजों का एलान किया था। इस एलान के साथ कंपनी ने डिविडेंड का भी एलान किया है। इस हफ्ते कई कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे। अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपको जरूर जान लेना चाहिए कि इस हफ्ते कौन-सी कंपनी डिविडेंड दे रही है और उसका रिकॉर्ड डेट क्या है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 29 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
Dividend Stock के जरिये निवेशकों को मिलेगा कमाई का मौका

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Dividend Stock: शेयर बाजार में डिविडेंड का सिलसिला अभी रुका नहीं है। 30 अक्टूबर से शुरू होने वाला कारोबारी हफ्ते में कई कंपनी डिविडेंड पर कारोबार करेगी। इस महीने कई कंपनी ने अपने  तिमाही नतीजों का एलान किया था। इस एलान में कंपनी ने अपना वित्तीय प्रदर्शन के साथ लाभांश की भी घोषणा की है।

अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपको जरूर जान लेना चाहिए कि इस हफ्ते कब कौन-सी कंपनी एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगी और उसकी रिकॉर्ड डेट क्या है?

आपको बता दें कि एक्स-डिविडेंड वह दिन होता है जब निवेशक को शेयर की कीमत अगले लाभांश के लिए समायोजित होती है। निवेशक को लाभांश तब मिलता है जब उनका नाम रिकॉर्ड डेट पर शेयरधारकों की लिस्ट में शामिल है। अगर शेयरधारक का नाम रिकॉर्ड डेट में नहीं होता है तो उन्हें लाभांश का लाभ नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें- शेयर मार्केट में निवेश के लिए ये हैं देश के प्रमुख एक्सचेंज, NSE और BSE के अलावा भी है लंबी है लिस्ट

जानिए, इस हफ्ते कौन-सी कंपनी के शेयर एक्स-डिविडेंड पर टकब ट्रेड करेंगे।

एक्स-डिविडेंड स्टॉक

  • हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज (Happiest Minds Technologies) ने निवेशकों के लिए 2.25 रुपये का अंतरिम लाभांश देने का एलान किया था। कंपनी के शेयर 30 अक्टूबर 2023 को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे।
  • रामकृष्ण फोर्जिंग्स लिमिटेड (Ramkrishna Forgings Ltd) के शेयर 30 अक्टूबर 2023 को एक्स-डिविडेंड पर कारोबार करेंगे। कंपनी ने 1 रुपये का लाभांश देने की घोषणा की थी।
  • बालकृष्ण इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Balkrishna Industries Ltd) अपने शेयरधारकों को 2.5 रुपये का फाइनल डिविडेंड दे रहा है। कंपनी 31 अक्टूबर को पूर्व-लाभांश पर कारोबार करेंगे।
  • एलेकॉन इंजीनियरिंग कंपनी (Elecon Engineering Co. Ltd) ने शेयरधारकों के लिए 1 रुपये का फाइनल लाभांश देने की घोषणा की है। कंपनी का रिकॉर्ड डेट  31 अक्टूबर 2023 है।
  • नेस्ले इंडिया (Nestle India) 140 रुपये का अंतरिम लाभांश दे रहा है। कंपनी के शेयर 1 नवंबर को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे।
  • एचयूएल (HUL) ने 18 रुपये का लाभांश देने का एलान किया था। इस लाभांश का रिकॉर्ड डेट 2 नवंबर 2023 है।
  • कजारिया सेरामिक्स लिमिटेड (Kajaria Ceramics Ltd) ने शेयरधारकों के लिए 6 रुपये का फाइनल लाभांश देने के लिए 2 नवंबर 2023 को पूर्व-लाभांश का कारोबार करेंगे।
  • टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) ने 12 रुपये का फाइनल डिविडेंड देने का एलान किया है। कंपनी के शेयर 2 नवंबर 2023 को डिविडेंड के लिए कारोबार करेंगे।
  • एशियन पेंट्स (Asian Paints) के शेयर 3 नवंबर 2023 को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे। कंपनी ने 5.15 रुपये का लाभांश देने का एलान किया है।
  • एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC Ltd) अपने शेयरधारकों को लाभांश दे रहा है। कंपनी के स्टॉक 3 नवंबर 2023 को डिविडेंड के लिए ट्रेड करेंगे।

इसके अलावा सिम्फनी लिमिटेड,रूट मोबाइल लिमिटेड, रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, शेयर इंडिया सिक्योरिटीज, लौरस लैब्स, कोफोर्ज लिमिटेड, भंसाली इंजीनियरिंग पॉलिमर लिमिटेड, साइएंट लिमिटेड, टिप्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड, स्टाइरेनिक्स परफॉर्मेंस मटेरियल्स लिमिटेड, सास्केन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, एलेकॉन इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड, डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल लिमिटेड, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर भी इस हफ्ते एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेंगे।

यह भी पढ़ें- Understanding IPO: शेयर बाजार में लिस्ट होने के लिए कंपनी लाती हैं आईपीओ? जानिए इसमें कैसे किया जाता है निवेश