Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022: इस दिवाली इन तरीकों से लगाएं अपने पोर्टफोलियो को पंख, फाइनेंशियल गोल पूरा करने में मिलेगी मदद

Diwali 2022 दिवाली के अवसर पर लेनदेन करना काफी शुभ माना जाता है। कई लोग इस मौके पर निवेश की शुरुआत करना पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम आपको उन विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको आपके वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेंगे।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Mon, 24 Oct 2022 03:20 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2022 investment tips and Strategy for Savings tips in Hindi

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिवाली को साल का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, दिवाली का दिन वित्तीय लेनदेन के लिए बेहद शुभ होता है और इस दिन निवेश करने से घर में सुख और समृद्धि बढ़ती है। इस कारण बड़ी संख्या में लोग दिवाली के दिन निवेश करने की शुरुआत करना पसंद करते हैं।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

आज हम आपको निवेश में कुछ ऐसे विकल्प बताने जा रहे हैं, जो आपके फाइनेंशियल गोल को पूरा करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं...

डिजिटल गोल्ड

डिजिटल गोल्ड फिजिकल सोने की अपेक्षा में आज के दौर में काफी अच्छा विकल्प माना जाता है। इसका पहला फायदा तो यह है कि इसमें आप बेहद कम राशि के साथ अपने निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और दूसरा इसके चोरी या फिर खोने का डर भी नहीं रहता है। इसमें आप केंद्र सरकार की ओर से जारी किए जाने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड या फिर गोल्ड ईटीएफ की मदद से निवेश कर सकते हैं।

इक्विटी में निवेश

दिवाली इक्विटी या फिर शेयरों में निवेश करने का एक अच्छा मौका माना जाता है। दिवाली के दिन शेयर मार्केट  में एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग की जाती है, जिसमें आप सामान्य दिनों की तरह ही शेयरों की खरीद बिक्री कर सकते हैं।

एसआईपी के जरिए

अगर आप एसआईपी नहीं करते हैं या फिर अपनी एसआईपी की राशि को बढ़ाना चाहते हैं, तो फिर दिवाली का मौका एक अच्छा मौका माना जाता है। आप अपनी जरूरत के मुताबिक फंड चुनकर निवेश कर सकते हैं।

सुरक्षित योजनाओं में निवेश

अगर आप लंबे समय से इक्विटी आदि में निवेश कर रहे हैं, तो इस मौके का उपयोग आप अपने पोर्टफोलियो में भिन्नता लाने के लिए सुरक्षित योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। लंबी अवधि के नजरिए से पीपीएफ, एनएससी और ईएलएसएस निवेश के अच्छे विकल्प हैं, इनसे आप टैक्स की भी बचत कर सकते हैं।

(यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। निवेश करते समय अपने विवेक का इस्तेमाल करें।)

ये भी पढ़ें-

Philips ने किया नौकरियों में कटौती का एलान, सीईओ ने कहा- कठिन, लेकिन आवश्यक निर्णय

7th pay commission DA Hike: दिवाली से पहले सरकारों ने खोला खजाना, डीए बढ़ने से कर्मचारियों को बड़ी राहत