Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022: त्योहारों पर संभलकर करें खर्च, अपनाएं ये स्मार्ट तरीके, नहीं होगी कोई परेशानी

Diwali 2022 पर लोन लेकर लोग बड़ी संख्या में गाड़ियां इलेक्ट्रॉनिक और अन्य उत्पादों को खरीदते हैं। कई लोग इस दौरान कर्ज के जाल में भी फंस जाते हैं। कुछ टिप्स को अपनाकर आसानी से कर्ज के झंझट से निकल सकते हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 23 Oct 2022 05:16 AM (IST)
Hero Image
Diwali 2022 top strategies to manage your finances this festive season

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिवाली पर लोग बड़ी संख्या नई चीजों को घर पर लेकर आते हैं। इसके कारण अधिक पैसा भी खर्च होता है। कई बार बजट कम होने के चलते गाड़ियां, इलेक्ट्रॉनिक या फिर कोई अन्य सामान लेने के लिए लोग ईएमआई का सहारा लेते हैं।

आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके दिवाली या फिर किसी अन्य किसी समय लिए गए लोन का प्रबंधन करने में मदद करेगा। आइए जानते हैं...

समय पर EMI पर भुगतान

अगर आप चाहते हैं कि आपका क्रेडिट स्क्रोर त्योहारी सीजन में लिए गए लोन के कारण कम न हो, तो फिर आपको समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान करना चाहिए। चेक बाउंस, ईएमआई भुगतान में देरी जैसी किसी भी वजह से बचना चाहिए, जिससे आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर पड़े।

क्रेडिट कार्ड के बिल का करें पूरा भुगतान

आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पूरा भुगतान करना चाहिए। अगर आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करते समय मिनिमम पेमेंट का विकल्प चुनते हैं, तो आपका बिल अगले महीने के भुगतान के लिए चला जाता है और इस पर क्रेडिट कार्ड कंपनी की ओर से भारी ब्याज भी लगाया जाता है। इससे आपको बचना चाहिए।

डेट कंसोलिडेशन

अगर आपके एक अधिक लोन चल रहे हैं, तो फिर आपको अपने डेट के कंसोलिडेशन पर ध्यान देना चाहिए। संभव हो तो बैंकों से बातचीत करके सभी लोन को एक ही बैंक में एक खाते के तहत ले आना चाहिए, इससे लोन पर ब्याज को कम करने में मदद मिलती है।

लोन लेने से पहले जरूरी हैं ये बातें

कंपनियों की ओर से केवल ब्याज दर के आधार पर दिए जाने वाले लोन की तुलना करना उचित नहीं होता है। उसके साथ प्रोसेसिंग फीस, पेमेंट की शर्तें और डिस्काउंट आदि की तुलना करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें-

Dhanteras और Diwali पर खरीद रहे हैं प्रॉपर्टी तो गांठ बांध लें ये बातें, जरा सा चूके तो निकल जाएगा दिवाला

Gold Price Today: धनतेरस पर खरीदना है सोना तो शाम तक न करें इंतजार, अपडेट हो गईं नई कीमतें, ये है नया रेट