Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chinese Goods: लाइट और अधिकतर गिफ्ट आइटम चीन के, लेकिन त्योहार में बिकने वाले ज्यादातर मोबाइल फोन भारत निर्मित

Chinese Goods बाजार में इन दिनों चीनी गिफ्ट आइटम की भरमार है। कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के आंकड़ों के मुताबिक इस साल दिवाली की खरीदारी से खुदरा बाजार में 2.5 लाख करोड़ रुपए आने की उम्मीद है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 09:06 PM (IST)
Hero Image
Most of the gift items in Indian market are from China

नई दिल्ली, राजीव कुमार। देश में बनी वस्तुओं को अपनाने और उसके प्रसार की लाख कोशिश के बावजूद त्योहारी सीजन में अब भी चीन का वर्चस्व कायम दिख रहा है। घरों को सजाने के लिए लगाई जाने वाली लाइट से लेकर अधिकतर गिफ्ट आइटम चीन निर्मित दिख रहे हैं। वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के आंकड़े भी इस बात की गवाह दे रहे हैं।

हालांकि विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि एलईडी लाइट का भारत में बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से घोषित प्रोडक्शन ¨लक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) पर अमल शुरू होते ही चीन से होने वाले आयात पर फर्क आ जाएगा।

मोबाइल फोन का निर्यातक बना भारत

मोबाइल फोन निर्माण से जुड़ी पीएलआई स्कीम पर अमल शुरू होने के बाद भारत मोबाइल फोन के बड़े आयातक की जगह बड़ा निर्यातक बन गया है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस साल अगस्त माह में चीन से एलईडी लाइट व लैंप का 72 लाख डॉलर का आयात किया गया जो पिछले साल अगस्त के मुकाबले 70 फीसद अधिक है।

चीन से होने वाले आयात में बढ़ोतरी

कारोबारियों के मुताबिक सितंबर आखिर से नवरात्र शुरू था, इसलिए दीपावली पर इस्तेमाल होने वाले आइटम मुख्य रूप से जुलाई अगस्त में आयात कर लिए गए। तभी इस साल अप्रैल-अगस्त में चीन से होने वाले आयात में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 28 फीसद की बढ़ोतरी रही, जबकि इस साल अगस्त में चीन से होने वाले आयात में 45 फीसद का इजाफा रहा।

इन चीनी सामानों की भरमार

आंकड़ों के मुताबिक, दीपावली पर इस्तेमाल होने वाले माला, गिफ्ट बाक्स, कैंडल स्टैंड, कैंडल, ब्लो लैंप, गिफ्ट बैग जैसे-जैसे छोटे-छोटे आइटम के चीन से होने वाले आयात में इस साल अगस्त में 143.67 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 

कैट के अनुमान के मुताबिक दिवाली त्योहारी के दौरान छोटे से लेकर बड़े तक पांच करोड़ उपहारों का आदान-प्रदान किया जाता है। इस बार गत दो साल के बाद खुलकर देश भर में दिवाली मनाई जा रही है जिससे बाजार में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। तभी नवरात्र के दौरान पिछले महीने दोपहिया वाहनों से लेकर यात्री वाहन और कॉमर्शियल वाहनों की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 50 फीसद से अधिक की बढ़ोतरी है।

कैसे घटेगा चीन का दबदबा

कारोबारियों ने बताया कि चीन की तरह कम कीमत वाले गिफ्ट आइटम व लाइटिंग का भारत में उत्पादन शुरू होने पर ही चीन से इस प्रकार के आयात में कमी आएगी। कारोबारियों के मुताबिक, अधिक कीमत चुकाने में सक्षम लोग खरीदारी में भारत में बनी वस्तुओं को प्राथमिकता देते हैं, लेकिन बहुसंख्यक निम्न आयवर्ग वाले खरीदारी के वक्त कीमत को अधिक प्राथमिकता देते हैं।

चीन से होने वाला कुल आयात

  • इस साल अप्रैल-अगस्त में 4397.3 करोड़ डॉलर, पिछले साल अप्रैल-अगस्त में 3417 करोड़ डॉलर, बढ़ोतरी प्रतिशत 28।
  • इस साल अगस्त में 941 करोड़ डॉलर, पिछले साल अगस्त में 649.3 करोड़ डॉलर, प्रतिशत में बढ़ोतरी 45।

चीन से आयात होने वाले प्रमुख आइटम

आइटम                                अगस्त  22                      अगस्त 21

एलईडी लाइट लैंप                   72.3 लाख डॉलर              42.4 लाख डॉलर

गिफ्ट आइटम                         19.7 लाख डॉलर              81,000 डॉलर

फुटवियर                                3.7 करोड़                      1.4 करोड़

प्लास्टिक आइटम                    48.8 करोड़                     25.1 करोड़

(सभी आंकड़े डॉलर में, स्रोत: वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय)

ये भी पढ़ें- 

Diwali पर घर आना-जाना भी बन गया मुसीबत, Air Ticket का दाम सुनकर छूट जाएंगे पसीने, इस दिन है सबसे महंगा किराया

EV Loan: दिवाली पर इलेक्ट्रिक कार खरीदने का है प्लान तो चेक करें ऑफर्स, बैंक दे रहे हैं लोन पर बंपर छूट