Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali Muhurat Trading 2022: मुहूर्त ट्रेडिंग में इन सेक्टरों पर हो सकता है निवेशकों का फोकस, देखें पूरी लिस्ट

Diwali Muhurat Trading 2022 दिवाली के मौके पर लोग बड़ी संख्या में शेयर बाजार में निवेश करना पसंद करते हैं। इस बार निवेशकों का फोकस का बैंक ऑटोमोबाइल हाउसिंग और गोल्ड जैसे सेक्टर पर हो सकता है। आइए जानते हैं इसकी वजह...

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Mon, 24 Oct 2022 11:56 AM (IST)
Hero Image
Diwali Muhurat Trading 2022 Investors trading Strategies may focus on these sectore During Market NSE BSE

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज दिवाली का शुभ अवसर है। इस मौके पर लोग बड़ी संख्या में निवेश करना पसंद करते हैं। इस कारण हर दिवाली पर शेयर बाजार एक घंटे का विशेष सत्र रखा जाता है, जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं। इस दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग के समय को शाम 6:15 से 7:15 बजे तक बजे रखा गया है।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

दिवाली पर नए संवत 2079 की शुरुआत हो रही है। इस दौरान वित्तीय लेनदेन करना काफी शुभ होता है और माना जाता है कि ऐसा करने से घर और कारोबार में समृद्धि बढ़ती है। आज हम दिवाली के दिन कुछ ऐसे सेक्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस वक्त काफी ट्रेंड में हैं।

मुहूर्त ट्रेडिंग में ये सेक्टर रह सकते हैं फोकस में

बैंक: आरबीआई द्वारा लगातार रेपो रेट करने के बढ़ाने के कारण बैंक ब्याज दर में इजाफा कर रहे हैं, जिसका असर बैंकों के नतीजों में भी दिख रहा है। सके साथ भारत में लोन ग्रोथ रेट भी कई सालों की ऊंचाई पर पहुंच गया है, जिस कारण माना जा रहा है कि आने वाले कुछ महीनों में बैंकिंग स्टॉक अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

ऑटोमोबाइल सेक्टर: भारत की अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी के बाद तेजी से उभर रही है और ग्रोथ रेट भी दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक बना हुआ है। इस कारण संभावना है कि आने वाले समय में भारत में गाड़ियों और कमर्शियल वाहनों की बिक्री में उछाल आएगा। ऐसे में आने वाले समय में ऑटोमोबाइल स्टॉक्स का प्रदर्शन अच्छा रह सकता है।

हाउसिंग सेक्टर: कोरोना महामारी के बाद देश में वर्क फ्रॉम होम कल्चर तेजी से बढ़ा है, जिस कारण देश में बड़े घरों की मांग में पिछले कुछ समय में काफी इजाफा हुआ है। महानगरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी घरों की बिक्री में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। ऐसे में ये सेक्टर अच्छा प्रदर्शन कर सकता है।

गोल्ड: दिवाली पर गोल्ड में निवेश करना काफी अच्छा माना जाता है। डॉलर के मजबूत होने के कारण पिछले एक साल के दौरान सोने की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। ऐसे में गोल्ड ईटीएफ या फिर सरकार की ओर से जारी किए जाने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

इंडेक्स फंड: अगर आप बेहद कम जोखिम लेना पसंद करते हैं, तो इंडेक्स फंड निवेश का एक अच्छा विकल्प है। इंडेक्स फंड में आपको कम लागत पर बाजार के सभी सेक्टर का एक्सपोजर भी मिल जाता है।

(यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। निवेश करते समय अपने विवेक का इस्तेमाल करें।)

ये भी पढ़ें-

7th pay commission DA Hike: दिवाली से पहले सरकारों ने खोला खजाना, डीए बढ़ने से कर्मचारियों को बड़ी राहत

आरबीआई की एमपीसी सदस्य आशिमा गोयल ने कहा- कर संग्रह में बढ़ोतरी के पीछे नोटबंदी का फैसला