Move to Jagran APP

Diwali Muhurat Trading: क्या होती है मुहूर्त ट्रेडिंग? दीवाली के मौके पर कुछ घंटे के लिए क्यों खुलता है बाजार?

शेयर बाजार में पिछले 68 सालों से मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading) की परंपरा चल रही है। इस परंपरा के अनुसार दीवाली के मौके पर शेयर बाजार में छुट्टी रहती है पर शाम को बाजार एक घंटे के लिए खुलता है। इस स्पेशल ट्रेडिंग में निवेशक शेयर की खरीद-बिक्री कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस साल मुहूर्त ट्रेडिंग किस तारीख को होगी।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 27 Oct 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Diwali Muhurat Trading: इस साल कब होगी मुहूर्त ट्रेडिंग?
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार हर शनिवार और रविवार को बंद रहता है। इसके अलावा फेस्टिवल के कारण भी बाजार में छुट्टी रहती है। होली, दीवाली, गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस जैसे कई त्योहारों के मौके पर बाजार में छुट्टी रहती है। शेयर मार्केट के दोनों स्टॉक एक्सचेंज पहले ही हॉलिडे लिस्ट जारी कर देते हैं।

28 अक्टूबर से शुरू होने वाले हफ्ते में दीवाली का त्योहार है। ऐसे में इस दिन भी बाजार बंद रहेगा। स्टॉक मार्केट में छुट्टी रहने के बावजूद इस दिन कुछ घंटों के लिए दोनों स्टॉक एक्सचेंज खुलेंगे। दीवाली की शाम में बाजार कुछ घंटे के लिए खुलता है। इसे मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading) कहते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में मुहूर्त ट्रेडिंग के बारे में बताएंगे।

क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग? (What is Muhurat Trading)

शेयर बाजार में पिछले 68 सालों से एक परंपरा चल रही है। इस परंपरा के अनुसार दीवाली के मौके पर बाजार बंद रहता है पर शाम को केवल एक घंटे के लिए सभी स्टॉक एक्सचेंज ट्रेडिंग ओपन होते हैं। इसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं। इसमें शाम 6 से 7 बजे तक मार्केट ओपन रहता है। मुहूर्त ट्रेडिंग में सभी सेगमेंट जैसे इक्विटी, कमोडिटी डेरिवेटिव्स, करेंसी डेरिवेटिव्स, इक्विटी फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस और सिक्योरिटीज लेंडिंग और बॉरोइंग आदि में सामान्य रूप से ट्रेडिंग होता है।

इस साल कब होगी मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading Date 2024)

शेयर बाजार के दोनों स्टॉक एक्सचेंज ने मुहूर्त ट्रेडिंग 2024 की तारीख की घोषणा कर दी है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के नोटिफिकेशन के अनुसार 1 नवंबर 2024 (शुक्रवार) को दीवाली के मौके पर मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। इस दिन शाम 6 से 7 बजे बाजार स्पेशल ट्रेडिंग के लिए खुलेगा।

मुहूर्त ट्रेडिंग का प्री-ओपन सेशन 5:45 बजे से 6:00 बजे तक होता है। इस दिन सभी निवेशक आसानी से स्टॉक की खरीद-बिक्री कर सकते हैं। यहां तक कि वायदा कारोबार, मुद्रा कारोबार, फ्यूचर और ऑप्शन ट्रेडिंग भी होगी।

यह भी पढ़ें: Festive Season में आप भी न हो जाएं स्कैम के शिकार, जानिए किस फ्रॉड से कैसे बचें

BSE कर सकता है तारीख और समय में बदलाव

बीएसई ने अपने नोटिस में मुहूर्त ट्रेडिंग की डेट का एलान किया है। इसी के साथ उसने नोटिस में कहा है कि वह ट्रेडिंक का समय बाद में सूचित करेगा। ऐसे में कई निवेशक को लगता है कि बीएसई ट्रेडिंग के समय में बदलाव कर सकता है। वैसे तो पिछले कई सालों से मुहूर्त ट्रेडिंग का समय शाम 6 से 7 बजे का होता है।

इस साल दीवाली को लेकर काफी कन्फ्यूजन है। कई लोग 31 अक्टूबर 2024 को दीवाली मना रहे हैं तो कई 1 नवंबर 2024 को सेलीब्रेट कर रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि स्टॉक एक्सचेंज दीवाली की छुट्टियों में बदलाव कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो स्टॉक एक्सचेंज इसकी जानकारी अलग से सर्कुलर द्वारा देगा।

यह भी पढ़ें: New Pension Rule: सरकार ने पेंशनर्स को दी सौगात, इस उम्र सीमा के बाद मिलेगी अतिरिक्त पेंशन