Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali Muhurat Trading Strategy: मुहूर्त ट्रेडिंग में कैसे करें ट्रेड, क्या होनी चाहिए स्ट्रेटजी? पता करें पूरी जानकारी

दिवाली के शुभ दिन पर आप मुनाफा कमाने से ना चुके इसलिए स्ट्रेटजी बनाना बहुत जरूरी है। ऐसे में आज हम आप मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान आपको क्या स्ट्रेटजी अपनानी चाहिए उसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं। जब बात पैसों की हो तो निवेशकों के लिए निवेश से पहले एक रणनीति विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sun, 12 Nov 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
निवेशक के तौर पर आप मजबूत बुनियादी सिद्धांतों, सकारात्मक आय रिपोर्ट और विकास क्षमता वाली कंपनियों की तलाश करें।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए आज रविवार 12 नवंबर को दिवाली के दिन बाजार अब से एक घंटे के बाद यानी 6 बजे से खुलने जा रहा है। बीएसई और एनएसई की ओर से इस मुहुर्त ट्रेडिंग का आज के लिए स्पेशल आयोजन किया गया है।

किसी भी निवेशक के लिए निवेश करने से पहले स्ट्रेटजी (Strategy) बनाना बहुत जरूरी है क्योंकि बात पैसों की है। ऐसे में आज हम आपको इस दिवाली पर एक घंटे के लिए खुल रहे बाजार के निवेश को लेकर स्ट्रेटजी के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Diwali Gifts Tax: दिवाली पर कंपनी, दोस्त या रिश्तेदार से मिलता है गिफ्ट? जानिए कितना देना होगा टैक्स

मुहूर्त ट्रेडिंग की टाइमिंग

आज बाजार शाम 6 बजे से 7:15 बजे तक के लिए खुलेगा। इस दौरान नए निवेश जो अपने निवेश की यात्रा शुरू करने जा रहे हैं वो इस दौरान निवेश कर शुरुआत कर सकते हैं, क्योंकि इस दिन को शुभ माना जाता है।

क्या होनी चाहिए स्ट्रेटजी?

स्ट्रेटजी बनाना इसलिए जरूरी है क्योंकि पिछले दस मुहूर्त ट्रेडिंग सत्रों में, सात में निवेशकों ने रिटर्न कमाया है। मास्टरट्रस्ट के प्रबंध निदेशक हरजीत सिंह अरोड़ा के मुताबिक इन सात सत्रों में हुए मुनाफे ने बाजार सहभागियों के लिए अवसर की शुभ प्रकृति को उजागर किया है।

हरजीत सिंह के मुताबिक मुहूर्त ट्रेडिंग की छोटी समय सीमा में निवेशकों को सावधानीपूर्वक योजना बनाना जरूरी है। इसके अलावा अपने वित्तीय लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से रेखांकित करना होगा, चाहे हम शॉर्ट टर्म गेन की तलाश में हों या लॉन्ग टर्म निवेश की।

निवेशक के तौर पर आप मजबूत बुनियादी सिद्धांतों, सकारात्मक आय रिपोर्ट और विकास क्षमता वाली कंपनियों की तलाश करें। इसके अलावा आप शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग अवसरों के लिए तकनीकी अध्ययन के आधार पर स्टॉक को भी खोज सकते हैं।

रिसर्च भी है जरूरी

हरजीत सिंह के मुताबिक आमतौर पर हम अस्थिर व्यापारिक सत्र देखते हैं इसलिए किसी भी ट्रेड को करने से पहले गहन रिसर्च करना बहुत महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: Diwali 2023: सिर्फ 100 रुपये से करें Government Saving Scheme में निवेश की शुरुआत, यहां जानें लेटेस्ट ब्याज दर

इसके अलावा रिस्क मैनेजमेंट एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। जोखिम उठाने की क्षमता हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है, लंबी अवधि के निवेश के लिए पोर्टफोलियो जोखिम को उचित विविधीकरण द्वारा कम किया जा सकता है।

विशेष रूप से इंट्राडे ट्रेडरों को, ट्रेडों के सुचारू निष्पादन को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त तरलता वाले स्टॉक चनना चाहिए।