Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dollar vs Rupee: नई ऊंचाई पर बाजार ने भारतीय करेंसी पर डाला असर, डॉलर के मुकाबले इतने पैसे चढ़ा रुपया

Dollar vs Rupee Price Today लगातार 9 कारोबारी सत्र से भारतीय करेंसी तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। आज भी भारतीय करेंसी डॉलर के मुकाबले उच्चतम स्तर पर खुला है। भारतीय करेंसी में आई इस तेजी की वजह शेयर बाजार है। दरअसल पिछले हफ्ते शेयर मार्केट उच्चतम स्तर पर बंद हुआ था और आज भी बाजार रिकॉर्ड हाई पर खुला है।

By Agency Edited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 15 Jan 2024 10:44 AM (IST)
Hero Image
नई ऊंचाई पर बाजार ने भारतीय करेंसी पर डाला असर

पीटीआई, नई दिल्ली। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 18 पैसे की तेजी के साथ खुला है। पिछले 9 कारोबारी सत्र से रुपया बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। आज रुपया 82.77 पर कारोबार कर रहा है। शेयर बाजार में आई तेजी ने रुपया को बढ़त हासिल करने में मदद की है। पिछले हफ्ते भी बाजार उच्चतम स्तर पर खुला था। वहीं, आज भी बाजार रिकॉर्ड हाई पर कारोबार कर रहा है।

मजबूत हुआ रुपया

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में भारतीय करेंसी 82.82 पर खुली और शुरुआती कारोबार में ग्रीनबैक के मुकाबले 82.77 तक पहुंच गई। यह पिछले बंद से 18 पैसे की वृद्धि को दर्शाता है। पिछले हफ्ते शुक्रवार को रुपया लगातार आठवें सत्र में मजबूत हुआ। यह अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 6 पैसे की बढ़त के साथ 82.95 पर बंद हुआ।

सीआर फॉरेक्स एडवाइजर्स के एमडी अमित पबारी ने कहा

सोमवार की अमेरिकी छुट्टी के परिणामस्वरूप व्यापारिक गतिविधि में कमी आने की संभावना है, जिससे बाजार में अस्थिरता कम हो सकती है। यह घटनाक्रम अवकाश व्यापार गतिविधि में कमी के बीच उभरते बाजार मुद्राओं के लिए सकारात्मक रुझान का संकेत देता है।

आपको बता दें कि मार्टिन लूथर किंग जूनियर दिवस के अवसर पर सोमवार को अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज बंद हैं।

डॉलर इंडेक्स का क्या है हाल?

दुनिया की बड़ी करेंसी के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा की मजबूती बताने वाला डॉलर इंडेक्स 102.35 पर बना हुआ है। कच्चे तेल 78.54 डॉलर प्रति बैरल पर है।

नए ऊंचाई पर शेयर बाजार

आज सेंसेक्स 505.66 अंक या 0.70 फीसदी की बढ़त के साथ 73,074.11 पर खुला। वहीं, निफ्टी 135.80 अंक या 0.62 प्रतिशत की तेजी के साथ 22,030.30 अंक पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक शुक्रवार को 40.05 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार खुदरा महंगाई दर दिसंबर में चार महीने के उच्चतम स्तर 5.69 प्रतिशत पर पहुंच गई। वहीं इंडस्ट्रियल ग्रोथ नवंबर में आठ महीने के निचले स्तर 2.4 प्रतिशत पर आ गया।