Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dollar vs Rupee: लाइफ-टाइम लो पर पहुंच गया रुपया, फॉरेन आउटफ्लो रही गिरावट की वजह

Dollar vs Rupee आज शेयर बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली है। इसी के साथ रुपया भी लाइफ टाइम लो पर पहुंच गया है। डॉलर के मुकाबले रुपया 83.75 के पिछले बंद स्तर की तुलना में 83.78 पर खुला और फिर बाद में गिर गया। वहीं सेंसेक्स 1000 अंक से ज्यादा गिरकर कारोबार कर रहा है। फॉरेन आउटफ्लो की वजह से रुपये में गिरावट आई है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 05 Aug 2024 09:34 AM (IST)
Hero Image
Dollar vs Rupee: शेयर बाजार के साथ रुपया भी लुढ़का

बिजनेस डेस्क , नई दिल्ली। आज भारतीय शेयर बाजार में बिकवाली के साथ रुपया भी लाइफ टाइम लो पर पहुंच गया है। सोमवार को खुलते ही भारतीय रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। अमेरिकी मंदी की चिंताओं से फॉरेन आउटफ्लो की वजह से रुपये में भारी गिरावट आई है।

डॉलर के मुकाबले रुपया 83.75 के पिछले बंद स्तर की तुलना में 83.78 पर खुला, और इससे आगे फिसल गया।

शुक्रवार को 83.7525 का जीवनकाल न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया।

निराशाजनक नौकरियों की रिपोर्ट के बाद अमेरिकी और एशियाई शेयरों में बिकवाली ने भारत और अन्य उभरते बाजारों से विदेशी निकासी की चिंताओं को बढ़ा दिया है। पब्लिक सेक्टर बैंक के एक व्यापारी ने कहा कि तेज बिकवाली भारतीय रिजर्व बैंक को USD/INR को 83.90 तक बढ़ने देने के लिए प्रेरित कर सकती है।

क्यों गिरा रुपया

फॉरेक्स ट्रेडर्स के अनुसार भारतीय करेंसी में तेज गिरावट भारतीय इक्विटी बाजारों में भारी गिरावट और महत्वपूर्ण विदेशी फंड बहिर्वाह के बाद आई है।

पिछले सप्ताह के दौरान प्रमुख वैश्विक शेयरों में भारी बिकवाली रहा। पिछले हफ्ते की यूएस जॉब्स रिपोर्ट की रिलीज के अनुसाप दरों में कटौती की उम्मीद कम है। बाजार में मंदी की आशंका पैदा कर दी, जिससे सुरक्षित-संपत्ति की मांग बढ़ गई।

इसके अतिरिक्त नवंबर में आगामी अमेरिकी चुनावों से निवेशकों को बढ़त मिलने की संभावना है। इस बीच तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानियेह की हत्या के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ रहा है।

अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने के बावजूद भारतीय रुपया काफी हद तक 83.70 के स्तर से नीचे बना हुआ है। इसके अतिरिक्त तेल की कीमतों में 11 प्रतिशत का सुधार देखा गया।

डॉलर इंडेक्स का हाल

इस बीच डॉलर इंडेक्स 0.24 प्रतिशत कम होकर 102.95 पर था। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.30 प्रतिशत बढ़कर 77.04 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुक्रवार को पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे, क्योंकि उन्होंने 3,310.00 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

यह भी पढ़ें- Japan Stock Market Crash: निक्केई में 12 फीसदी की गिरावट, भारतीय शेयर बाजार में भी तबाही

शेयर बाजार का हाल

बीएसई सेंसेक्स 1533.11 अंक यानी 1.89 फीसदी की गिरावट के साथ 79,448.84 अंक पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी 463.50 अंक या 1.88 फीसदी गिरकर 24,254.20 अंक पर था।

यह भी पढ़ें- कौन है दुनियाभर के शेयर मार्केट क्रैश का जिम्मेदार? क्या है इसमें उसका फायदा