Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dollar vs Rupee Price Today: डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी, 6 पैसे की बढ़त के साथ खुला

Dollar vs Rupee Price Today डॉलर के मुकाबले रुपये में आज तेजी देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में ही डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे बढ़कर खुला है। विदेशी निवेशकों की ओर से भारतीय बाजारों में लगातार की जा रही खरीदारी के कारण सकारात्मक रुझान बना हुआ है। हालांकि कच्चे तेल की वजह से बढ़त सीमित है। (फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 17 Jul 2023 11:33 AM (IST)
Hero Image
Dollar vs Rupee Price Today: रुपये में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। डॉलर के मुकाबले रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में 6 पैसे की मजबूती के साथ खुला। रुपये में मजबूती की बड़ी वजह विदेशी निवेशकों की ओर से भारतीय शेयर बाजारों में निवेश करना है।

फॉरेक्स ट्रेडर्स का कहना है कि कच्चे तेल की कीमत में इजाफा होने के चलते रुपये में तेजी सीमित बनी हुई है।

रुपये में कारोबार

इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज पर डॉलर के मुकाबले रुपया 82.14 पर खुला और शुरुआती कारोबार में ही 82.11 के स्तर को छू गया। इस तरह डॉलर के मुकाबले रुपये में 6 पैसे की तेजी देखने को मिली। शुक्रवार को रुपया 82.17 पर बंद हुआ था।

फॉरेक्स ट्रेडर्स का कहना है कि डॉलर के मुकाबले रुपये में नरमी की बड़ी वजह विदेशी निवेशकों का भारत में लगातार निवेश करना है। कच्चे तेल की बढ़ती हुई कीमतों के कारण ये तेजी एक सीमित दायरे में है।

अमेरिकी मुद्रा की दुनिया की 6 अन्य सबसे मजबूत करेंसी के मुकाबले स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स में आज हल्की बढ़त देखी गई है और यह 0.05 प्रतिशत बढ़कर 99.96 अंक हो गई है। ब्रेंट क्रूड 0.85 प्रतिशत बढ़कर 79.19 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।

भारतीय शेयर बाजार में तेजी

आज भारतीय बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 128.6 अंक चढ़कर 66,189.50 के अपने अब तक के उच्चतम स्तर को छू गया। वहीं, एनएसई निफ्टी 47.65 अंक बढ़कर 19,612.15 के अपने इंट्रा-डे उच्च स्तर पर पहुंच गया। शुक्रवार को विदेशी निवेशकों की ओर से 2,636.43 करोड़ रुपये की खरीदारी की गई थी।

एफपीआई की ओर से जुलाई में अब तक 30,660 करोड़ रुपये की खरीदारी की जा चुकी है, जो दिखाता है कि विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर बाजार में भरोसा बना हुआ है।