Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dollar Vs Rupee: ऑल-टाइम लो पर पहुंची भारतीय करेंसी, डॉलर के मुकाबले इतने पैसे फिसला रुपया

Dollar Vs Rupee एक बार फिर से भारतीय करेंसी ऑल-टाइम लो पर पहुंच गई। आज सुबह रुपये ने 4 पैसे की गिरावट के साथ कारोबार शुरू किया था और बंद होते समय रुपये में 11 पैसे की गिरावट देखने को मिली। वहीं शेयर मार्केट अपने ऑल-टाइम हाई के आसपास ट्रेड कर रहा है। शुरुआती कारोबार में ही निफ्टी ने अपने नए उच्चतम स्तर को छू लिया था।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 15 Jul 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Dollar Vs Rupee: शेयर बाजार में तेजी के बावजूद रुपये में आई गिरावट

पीटीआई, नई दिल्ली। 15 जुलाई को भारतीय करेंसी गिरावट के साथ कारोबार कर रही थी। हालांकि, शेयर बाजार में आज भी तेजी जारी थी। निफ्टी ने शुरुआती कारोबार में ही ऑल-टाइम हाई को टच कर लिया था। आज सुबह रुपया 4 पैसे गिरकर खुला और फिर 11 पैसे की गिरावट के साथ बंद हुआ।

फॉरेक्स ट्रेडर्स ने कहा कि शेयर बाजार में सकारात्मक रुझान है। मार्केट के बेंचमार्क सूचकांक सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए और महत्वपूर्ण विदेशी फंड इनफ्लो ने की वजह से रुपये ने निचले स्तर को टच किया।

डॉलर और रुपये के बीच कारोबार

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.53 पर खुली और 83.62 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद से 11 पैसे की गिरावट को दर्शाता है।

पिछले सत्र यानी शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 83.51 पर बंद हुआ।

शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के रिसर्च एनालिस्ट अनुज चौधरी ने कहा कि सकारात्मक अमेरिकी डॉलर और बढ़ती घरेलू मुद्रास्फीति के कारण रुपये में गिरावट आई।

डॉलर इंडेक्स का क्या है हाल?

दुनिया की बड़ी करेंसी के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा की मजबूती बताने वाला डॉलर इंडेक्स 0.02 प्रतिशत की बढ़त के साथ 104.07 पर बना हुआ है। कच्चे तेल में आज फिर तेजी देखी जा रही है और यह 0.09 प्रतिशत चढ़कर 85.11 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर है।

यह भी पढ़ें- POTD vs Bank FD: पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में मिलता है बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज, चेक करें लेटेस्ट रेट

शेयर बाजार में तेजी

आज शेयर बाजार के दोनों एक्सचेंज तेजी के साथ बंद हुए। निफ्टी ने सुबह ही ऑल-टाइम हाई को छू लिया। सेंसेक्स 145.52 अंक या 0.18 फीसदी की बढ़त के साथ 80,664.86 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी भी 84.55 अंक या 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ 24,586.70 अंक पर पहुंचकर बंद हुआ, जो ऑल-टाइम हाई है।

विदेशी निवेशक बुधवार को भारतीय इक्विटी से 4,021.60 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

यह भी पढ़ें- SBI Loan Rates: एसबीआई से लोन लेना हुआ महंगा, बैंक ने ब्याज दरों में किया इजाफा